-विज्ञापन-

Oral care: मुंह से आने वाली बदबू ने कर दिया है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये चार घरेलू टिप्स

Oral care: कई लोगों के मुंह से बहुत गंदी बदबू आती है। जो कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। जब आपके मुंह से बदबू आने लगती है तो लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं। लेकिन हद तो तब हो जाती है जब कोई और व्यक्ति आपको टोक दे।

Oral care: कई लोगों के मुंह से बहुत गंदी बदबू (Bad breath) आती है। जो कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। जब आपके मुंह से बदबू आने लगती है तो लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं। लेकिन हद तो तब हो जाती है जब कोई और व्यक्ति आपको टोक दे।  अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलायेंग। आइये जानते हैं इसके घरेलू उपाय।

बेकिंग पाउडर का करें इस्तेमाल

जिन लोगों के मुंह से बहुत बदबू आती है उनके लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाकर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना दिन में एक बार ऐसा करने से आपके मुंह से आने वाली बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। अगर आप भी इस उपाय को ट्राई करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

फिटकरी का करें इस्तेमाल

मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में फिटकरी डालकर इसे अच्छे से घुलने दें। अब लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी में से फिटकरी बाहर निकाल लें। अब आप इस पानी को एक बोतल में भरकर रख लें और फिर रोजाना सुबह और रात के वक्त ब्रश करने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको बदबू से राहत मिल जाएगी।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

सौंफ का करें इस्तेमाल

सौंफ एक अच्छा माउथ फ्रेशनर होता है। जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उन लोगों के लिए सौंफ का इस्तेमाल अच्छा है। बता दें कि इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। जिससे मुंह से बदबू आणि बंद हो जाती है। इसके लिए आप सौंफ को कभी भी मुंह में डालकर चबा सकते हैं।

Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

दालचीनी का करें इस्तेमाल

जिन लोगों के मुंह से बहुत बदबू आती है उन लोगों के लिए दालचीनी की चाय बेहतर ऑप्शन है। आप लोग रोज सुबह दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसमें मौजूद सिनेमिक एल्डिहाइड नामक तत्व बदबू बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here