Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

Healthy Diet For Eyes: आजकल अधिकतर लोगों को आंखों (Eyes) की समस्या ने परेशान करके रखा हुआ है। बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते लोग घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर पर काम करते है और रही सही मोबाइल देखकर पूरी हो जाती है। आंखों की दिक्कतों में आंख में जलन, आंख से पानी आना, धुंधला से दिखना जैसी […]

Healthy Diet For Eyes
Healthy Diet For Eyes

Healthy Diet For Eyes: आजकल अधिकतर लोगों को आंखों (Eyes) की समस्या ने परेशान करके रखा हुआ है। बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते लोग घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर पर काम करते है और रही सही मोबाइल देखकर पूरी हो जाती है। आंखों की दिक्कतों में आंख में जलन, आंख से पानी आना, धुंधला से दिखना जैसी समस्या हो जाती हैं। कोरोना के समय में बच्चों की ऑनलाइन क्लास की वजह से कई बच्चों को आंखों की दिक्कत हों गई। अगर आप भी लगातार 8 -10 घंटे काम करते हैं और इससे आंखों पर जोर पड़ रहा है तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इन्हें हेल्दी रख सकते हैं। आइये जानते हैं की वो कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से आंखें ठीक रहती हैं।

आंवला

बता दें की आंखों के लिए आंवला वरदान माना जाता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। अगर आप अपनी आंखों को ठीक रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में आंवला शामिल कर लें। चाहें तो आप आंवले का जूस पी सकते हैं या इसका मुरब्बा भी खा सकते हैं।

अभी पढ़ें –How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

गाजर

गाजर सर्दियों में बहुत मिलती है। इस मौसम में गाजर का हलवा भी खूब खाया जाता है। बता दें की आंखों के लिए ये काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

मछली

आपको बता दें कि मछली का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप सालमन फिश खा सकते हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। अगर आप मछली खाने के शौकीन हैं और अपनी आंखों को ठीक रखना चाहते हैं तो हफ्ते में दो बार मछली का सेवन जरूर करें।

अभी पढ़ें –Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब मिलती हैं। ये सेहत के लिए बहुत अच्छी भी होती हैं। अगर आप अपनी आंखों से प्यार करते हैं तो हरी सब्जियों को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में आयरन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी आंखों का ख्याल रखती है और सेहत भी ठीक रहती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 06, 2023 03:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.