---विज्ञापन---

रैपर Toomaj Salehi कौन? ईरानी सरकार ने जिसे दी सजा-ए-मौत,आखिर क्या है पूरा मामला

Rapper Tomaz Salehi: रैपर तूमज सालेही को ईरानी सरकार ने मौत की सजा सुनाई है, इस खबर के सामने आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

Tomaz Salehi

Rapper Tomaz Salehi: जाने-माने ईरानी रैपर, तूमज सालेही (Toomaj Salehi) के लिए उनका ही एक गाना दुश्मन बन गया है। जी हां, सिर्फ 33 साल के रैपर तुमाज ने महसा अमिनी की सजा के ऊपर एक रैप गाया जो जी का जंजाल बन गया। बता दें कि रैपर ने ईरानी सरकार के विरोध में हो रहे प्रदर्शन का समर्थन किया, और सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरकर गाने गाए थे। उसके इस काम से सरकार इतनी भड़क गई की उसे दोषी करार देते हुए सजा-ए-मौत की सजा सुना दी है। रैपर के वकील ने आगे आते हुए जानकारी दी कि वो इस मामले में हाईकोर्ट का रुख करेंगे।

कौन हैं तुमाज सालेही

अब जैसे ही ये खबर सामने आई है सभी ये जानने के लिए बेताब हो गए हैं कि आखिर कौन हैं, रैपर सालेही जिनपर ईरान सरकार का कहर बरपा है। बता दें कि साल 1990 में ईरान में जन्मे तुमाज को सरकार की नीतियों के खिलाफ लिखे गए सॉन्ग्स के लिए जाना जाता है। खबरों के अनुसार रैपर ने साल 2022 में देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन में अपना सहयोग दिया था। हालांकि तब इस बात पर कोई कार्यवाई नहीं की गई लेकिन अब सरकार ने संज्ञान लेते हुए अरेस्ट कर लिया था। पहले तो उन्हें 6 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन ईरानी न्यायपालिका ने रैपर को मौत की सजा सुनाई है।

क्या था पूरा मामला?

ईरान की सरकार के बारे में तो पहले भी सुना है कि वो बहुत सख्त है, लेकिन अब इसका ताजा उदाहरण सबके सामने आ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुमाज सालेही पर आरोप लगा है कि उसने ईरान सरकार के खिलाफ प्रचार करते हुए उसके खिलाफ गाने लिखे और गाए। इससे विरोध प्रदर्शन और भी ज्यादा भड़क गया। इसके अलावा रैपर पर सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ झुठी खबरें फैलाने का भी आरोप लगा है। बता दें कि जब विरोध प्रदर्शन में हिजाब पहनने वाली महिलाओं में रैपर ने उनका समर्थन किया था। ये बात सरकार को अच्छी नहीं लगी और अब उसने अपना फैसला सुना दिया है।

हाईकोर्ट का रुख करेंगे

खबरें ये भी हैं कि तुमाह सालेही के वकील ने कहा है कि वो इस मामले में चुप नहीं बैठेंगे और हाईकोर्ट का रुख करेंगे। हालांकि पहले भी कोर्ट ने रैपर को 6 साल की सजा सुनाई थी, लेकिन अब ईरानी न्यायपालिका ने रैपर की 6 साल की सजा को मौत की सजा में तब्दील कर दिया है।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया की पॉपुलर हसीना, हुआ गलत इलाज

First published on: Apr 26, 2024 09:02 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.