---विज्ञापन---

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

Healthy Diet: इन दिनों ठंड (Cold) का सितम बहुत बढ़ गया है। लोग घर से बाहर निकलने में कपकपा रहे हैं। लोग सुबह (Morning) उठते ही चाय और कॉफी पीना पसंद कर रहे हैं। दरअसल कई लोग सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी से ही करते हैं। लेकिन ठंड में तो इसका सेवन कुछ ज्यादा […]

Healthy Diet
Healthy Diet

Healthy Diet: इन दिनों ठंड (Cold) का सितम बहुत बढ़ गया है। लोग घर से बाहर निकलने में कपकपा रहे हैं। लोग सुबह (Morning) उठते ही चाय और कॉफी पीना पसंद कर रहे हैं। दरअसल कई लोग सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी से ही करते हैं। लेकिन ठंड में तो इसका सेवन कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता हैं। लेकिन आपको बता दें कि, अगर सुबह की शुरुआत कुछ हेल्दी चीज को खाकर की जाये तो सेहत भी ठीक रहती है और आप ठंड में अपनी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन यदि आप सुबह के साथ करें तो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें

गर्म पानी से करें शुरुआत

गर्म पानी पीने से शरीर डिटॉक्स रहता है। अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास गर्म पानी से करते हैं, तो इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने न सिर्फ आपका पेट अच्छे से साफ होगा, बल्कि सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या से भी आप खुद को बचा सकेंगे। इसके अलावा आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

केला खाकर करें शुरुआत

केला सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ये किसी भी मौसम में मिल जाता है। यदि आप अपने दिन की शुरुआत खाली पेट केला खाने से करते हैं तो आपका पेट ठीक रहता है। इसे खाने से पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। बता दें कि, केले में मौजूद घुलनशील और अघुलनशील पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं। इसके अलावा केले में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

Winter Health Tips: आप भी स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

भीगी हुई किशमिश से करें शुरुआत

किशमिश एक ड्राई फ्रूट है। ये खाने में बहुत टेस्टी होती है और सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। दरअसल सर्दियां आते ही हमारी इम्युनिटी वीक हो जाती है। जिससे कई प्रकार के रोग हमें अपना शिकार बना लेते हैं। इस मौसम में वायरल, सर्दी-जुकाम आदि की समस्या बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाएंगे, तो इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी6, कैल्शियम बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 14, 2023 04:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.