---विज्ञापन---

High BP Symptoms: शरीर में दिखने वाले ये लक्षण इशारा है हाई बीपी का, हो जाएं सावधान

High BP Symptoms: आज के समय में कौन सी बीमारी हमें अपना शिकार बना लें कुछ पता नहीं चलता। इन दिनों बढ़ता वजन, तनाव और गलत खानपान की वजह से हाई बीपी की समस्या तेजी से अपने पैर पसार रही है। दरअसल हाई बीपी की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। ये समस्या अगर […]

High BP Symptoms
High BP Symptoms

High BP Symptoms: आज के समय में कौन सी बीमारी हमें अपना शिकार बना लें कुछ पता नहीं चलता। इन दिनों बढ़ता वजन, तनाव और गलत खानपान की वजह से हाई बीपी की समस्या तेजी से अपने पैर पसार रही है। दरअसल हाई बीपी की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। ये समस्या अगर बढ़ गई तो आपकी जान भी जा सकती है। क्योंकि हाई बीपी की वजह से हार्ट अटैक, और हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

आमतौर पर सांस फूलना (Breathlessness), एंग्जायटी (Anxiety) होना हाई बीपी के मुख्य लक्षण होते हैं। लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य लक्षण भी हाई बीपी का संकेत हो सकते हैं। जिन्हें हमें भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नाक से खून

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों की नाक से खून आने लगता है। लोग ऐसे नाक से खून आने को हल्के में ले लेते हैं। लेकिन आपको बता दें की ये समस्या कोई आम समस्या नहीं है। अगर बार-बार आपकी नाक से खून आता है तो हो सकता है की आपका बीपी बढ़ रहा हो।

Health tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

सिरदर्द

काम के प्रेशर के कारण सिरदर्द होना आम बात है लेकिन जब बता दें की ये हाई बीपी का भी लक्षण है। पहले ये दर्द सिर के किसी एक हिस्से में शुरू होता है और फिर धीरे-धीरे पूरे सिर में दर्द होने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो उस हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि हो सकता है की आपका बीपी हाई हो रहा हो।

Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

धुंधला नजर आना

वैसे तो नजर कमजोर होने पर आंखों से धुंधला दिखाई देना आम बात है। लेकिन कभी-कभी अचानक से धुंधला दिखने लगे तो आप इसे हल्के में न लें। क्योंकि हो सकता है की आपका बीपी हाई हो रहा हो। दरअसल, आंखों में छोटे-छोटे कई सारे ब्लड वेसेल्स होते हैं जब हाई बीपी होता है तो इससे इन ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है।और हमें धुंधला सा दिखाई देने लगता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 17, 2023 02:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.