-विज्ञापन-

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

How To Keep Heart Healthy: जंक फ़ूड और ऑयली खाना हमारे दिल को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

How To Keep Heart Healthy: आजकल लगातार दिल से सम्बंधित परेशानियां बढ़ती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान और लाइफस्टाइल है। लोग घर पर बने खाने के बजाये बाहर के जंक फ़ूड और ज्यादा ऑयली खाना पसंद कर रहे हैं। जिसकी वजह से उनका दिल लगातार बीमार होता जा रहा है, दरअसल जंक फ़ूड और ऑयली खाना हमारे दिल को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना और दिल की बीमारियां इस कदर बढ़ रही हैं कि लोगों कि जान तक जा रही है।

ऐसे बहुत से केस हैं जो बहुत कम उम्र में ही दिल कि बीमारी के कारण अपनी जान गवा चुके हैं। अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें। आइये जानते हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए किन-किन चीजों को अलविदा कहें।

अभी पढ़ें –Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

1 ऑयली फ़ूड को कहें अलविदा

बता दें कि तले हुए फ़ूड का नियमित सेवन करने से दिल पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल तले हुए खाने या फिर प्रोसेस्ड फूड्स में नमक और सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। और ये दोनों हमारे दिल को बीमार करने का काम बखूबी करते हैं। ध्यान रहे कि रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

2 चीनी को कहें अलविदा

चीनी को स्लो पॉइज़न कहा जाता है। इसलिए डॉक्टर्स भी चीनी के सेवन को न करने कि हिदायत देते हैं। कहा जाता है कि चीनी के सेवन और चीनी से बनी चीजों जैसे – कूकीज,बिस्किट,कोल्डड्रिंक,सोडा,और चीनी कि चाय आदि का सेवन करने से फैट बढ़ता है। और जब शरीर में ज्यादा फैट बाढ़मे लगे तो जान लीजिये कि अब कई प्रकार कि बिमारियों का आना शुरू हो सकता है। दरअसल मोटापा बढ़ने से डायबिटीज और दिल से संबंधी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज ही अपनी डाइट से चीनी को अलविदा कहें।

3 सफेद चावल

भारतीय लोगों को चावल बहुत पसंद होता है। कई लोग तो ऐसे हैं जिनका दिन का खाना चावल के बिना अधूरा रहता है। लेकिन आपको बता दें कि सफेद चावल सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इसमें फाइबर कि मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो दिल के लिए ठीक नहीं होता। अगर आप सफेद चावल को दाल या सब्जी के साथ खा रहे हो तो ये तो हेल्दी हो जाता है। लेकिन फिर भी जितना हो सके सफेद चावल को अलविदा ही कहें।

अभी पढ़ें –Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

4 सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल सफेद ब्रेड मैदा से बनता है और मैदा सेहत और दिल दोनों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए अगर आप सफेद ब्रेड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही इससे परहेज कर लें। मैदा सेहत के लिए इतना हानिकारक होता है कि वो पेट में जाकर हमारी आंतों में चिपक जाता है और फिर पेट से संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।)

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन...

Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो...

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया...

Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

Vastu Tips for Study: बच्चों की पढाई (Children's Education) की चिंता हमेशा पेरेंट्स (Parents) को सताती रहती है। कई बार बच्चे पढ़ाई से जी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here