-विज्ञापन-

Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

ठंड के मौसम में छींक आना और थोड़ा खांसी-जुकाम होना एक आम बात है। लेकिन कभी कभी हमें ठंड की वजह से शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द की समस्या हो जाती है। आइये आज हम जानते हैं कि ठंड से होने वाले दर्द के लक्षण और उनका घरेलू इलाज।

Health Alert In Winter: ठंड के मौसम (Cold Weather) में छींक आना और थोड़ा खांसी-जुकाम (Cough And Cold) होना एक आम बात है। लेकिन कभी कभी हमें ठंड की वजह से शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द की समस्या हो जाती है, और हमें पता भी नहीं चलता कि ये ठंड लगने कि वजह से होने वाला दर्द हैं या कुछ और। हालांकि ये समस्या कोई गंभीर समस्या नहीं है, परन्तु हमें पता होना चाहिए कि हमें जो दर्द हो रहा है उसका क्या कारण हैं? ताकि हम घरेलू उपाय कि जरिए उसे ठीक कर सकें। तो आइये आज हम जानते हैं कि ठंड से होने वाले दर्द का क्या लक्षण होते हैं और उनका घरेलू इलाज कैसे किया जा सकता है।

और पढ़िएWinter Sweating Problem: सर्दियों में भी आ रहा है पसीना तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारियां

ठंड से होने वाले दर्द के लक्षण
ठंड से सिर दर्द होना
वैसे तो कई बार हमें सिर दर्द की तकलीफ हो जाती है, लेकिन सर्दियों में होने वाला सिर दर्द ठंड से होने वाला सिर दर्द भी हो सकता है। दरअसल सर्दियों के मौसम में जब हम सुबह जल्दी सिर धो लेते हैं या फिर बिना सिर कवर करे बाहर ठंडी हवा में निकल जाते हैं तो उससे हमें सिर दर्द हो जाता है। इसलिए ध्यान रहे कि सर्दियों के मौसम में आप जब भी घर से बाहर निकल रहे हैं तो अपने सिर को कवर कर लें।

ठंड से जोड़ों में दर्द होना
जब ठंड ज्यादा बढ़ जाती है तो कई बार हमारे जोड़ों में दर्द कि समस्या हो जाता है। ये दर्द इतना तेज होता हैं कि सहना मुश्किल हो जाता है। दरअसल सर्दियों में हमारे ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द कि दिक्कत हो जाती है। इसलिए जब भी ठंड के मौसम में आपके जोड़ों में दर्द हो तो आप गरम तेल से मालिश करें और गरम कपडे पहने वरनाये दर्द बढ़ सकता है जिससे आपकी तकलीफ भी और ज्यादा बढ़ जाती है।

और पढ़िएFoods For Blood Deficiency: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

ठंड से कमर दर्द होना
ठंड कि वजह से जोड़ों में दर्द और सर्दी-जुकाम के अलावा कमर में दर्द कि दिक्कत भी हो जाती है। जब कमर में दर्द हो जाता है तो उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब आपकी कमर में भी सर्दियों की वजह से दर्द हो तो इसे हलके में न लें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा आप गर्म कपड़े पहने और गरम चीजों का सेवन करें।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई...

Anupam Kher Video: ऑटो की सवारी करते नजर आए अनुपम खेर, वीडियो वायरल

Anupam Kher Video: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘शिव शास्त्री बलबोआ’ (Shiv Shastri Balboa) को लेकर सुर्खियों में...

Tecno  Phantom V Fold: टेक्नो लॉन्च करेगा अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें खासियत

Tecno  Phantom V Fold: स्मार्टफोन कंपनियां मार्केट में एक से बढ़कर एक फोन लॉन्च कर रही है। सभी का मकसद ग्राहकों को लुभाकर अपने...

Revolt ने लॉन्च किया 30,000 mAh का Power Bank, जानें कीमत-खासियत

Power Bank: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो स्मार्टफोन का यूज नहीं करता होगा। लेकिन कई बार ट्रेवल के...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here