-विज्ञापन-

Diabetes Treatment: डायबिटीज से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें ये तीन चीजें

Diabetes Treatment: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तेजी से अपने पैर पसार रही है। इसका कोई परमानेंट इलाज भी नहीं है। डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है।

Diabetes Treatment: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो तेजी से अपने पैर पसार रही है। इसका कोई परमानेंट इलाज भी नहीं है। डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है। यदि इनके खाने में जरा सी भी लापरवाही हो जाये तो दिक्कत बहुत बढ़ जाती है। दरअसल डायबिटीज के रोगियों के लिए जरूरी है कि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। क्योंकि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से ये बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। आज हम डायबिटीज के मरीजों को कुछ ऐसे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं को उनके लिए रामबाण इलाज है। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

इंसुलिन प्लांट

इंसुलिन प्लांट डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है। यदि डायबिटीज पेशेंट लगातार एक महीने तक इसका सेवन करें तो ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल हो जायेगा। इसके लिए आप इस पौधे के पत्तों को कई दिनों तक धूप में सुखा लें, और फिर इसको पीसकर रख लें और रोजाना इसका सेवन करें।

Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

इंसुलिन प्लांट
इंसुलिन प्लांट

इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, बीटा कैरोटीन, आयरन, कोरोसॉलिक, टरपेनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके कई औषधीय गुण होते हैं। इसके पत्तों से निकलने वाले जेल का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी रखता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एलोवेरा अमृत के समान है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है।

एलोवेरा
एलोवेरा

इसके जेल का जूस नियमित रूप से पीने से सेहत को लाभ मिलता है। डायबिटीज के रोगी एलोवेरा का हलवा भी बनाकर खा सकते हैं।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

सोया

सर्दियों में सोया के पत्ते बहुत आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। आप इसके पत्तों की भुजिया और साग भी बना सकते हैं। बता दें की जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए सोआ की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन नियमित रूप से करने से चाहिए,  ब्लड शुगर लेवल को आसानी से मेंटेन किया जा सकता है।

सोया
सोया

आप इस पौधे को घर पर भी लगा सकते हैं इसका आकार छोटा सा होता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Karan Johar Party: करण जौहर के बच्चों की प्री-बर्थडे पार्टी में पहुंचे सितारे, करीना-शाहिद ने जीते दिल

Karan Johar Party: करण जौहर बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर फिल्म मेकर हैं। करण अक्सर किसी ना किसी वजह से अपने इंडस्ट्री फ्रेंड्स के लिए...

Actress Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर के बिंदास लुक पर फैंस हुए बोल्ड, देखें शानदार तस्वीरें

Actress Shraddha Kapoor: एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Actress Shraddha Kapoor) अपनी एक्टिंग और क्यूटनेस के लिए जानी जाती हैं। शक्ति कपूर की लाड़ली बेटी (Shakti...

Neha Kakkar Spotted: नेहा कक्कड़ का पैपराजी को पोज देने से इनकार, बोलीं- ‘मेरी हालत खराब’

Neha Kakkar Spotted: नेहा कक्कड़ बीते कुछ समय से लाइमलाइट से दूर हैं। लेकिन अब नेहा को आउटिंग के दौरान पैप्स ने स्पॉट कर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here