-विज्ञापन-

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

Winter Healthy Super Food Recipe: ठंड के मौसम में इम्युनिटी वीक होने की वजह से बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं। ठंड लगने की वजह से सर्दी-जुकाम, बुखार, ब्लड प्रेशर और बॉडी पेन आदि की समस्या हो जाती है। कई बार ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन अगर हम ठंड से बचने के लिए विंटर हेल्दी सुपर फूड्स को अपनी डाइट में शमिल करें तो इन सभी परेशानियों से बचाव होना संभव है। बात विंटर हेल्दी सुपर फूड्स की हो रही हो तो हल्दी का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। दरअसल हल्दी में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, आयरन, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। साथ ही इसमें  इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एन्टीमैक्रोबायल प्रोपर्टी भी पाई जाती है। लेकिन हल्दी का टेस्ट थोड़ा कड़वा होता है तो लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले सोचते हैं। लेकिन आज हम आपको हल्दी के गुण और उससे बनने वाली ऐसी चार सुपर हेल्दी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जो दादी-नानी के ज़माने से चली आ रही हैं और इन्हे बनाना भी बहुत आसान है। आइये जानते हैं उन डिशों के बारे में।

हल्दी में मौजूद गुण
हल्दी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। अक्सर सर्दियों में सांस से जुड़ी समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में कच्ची हल्दी का सेवन म्यूकस के  उत्पादन को बढ़ा देती है, जिससे रेस्पिरेटरी ट्रैक में फंसे बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव कंपाउंड मौजूद होता है। इसके नियमित सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है और हमारा शरीर कई प्रकार के संक्रमणों से बचता है।

हल्दी से बनायें ये चार सुपर हेल्दी डिश

हल्दी की चाय

सर्दियों में चाय सभी की पहली पसंद होती है। ऐसे में अगर नॉर्मल चाय को हल्दी वाली चाय में बदल दिया जाये तो इससे चाय का टेस्ट भी मिल जायेगा और सेहत भी ठीक रहेगी।
ऐसे बनायें हल्दी की चाय
हल्दी की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म होने के लिए चढ़ा दें। उसमे 2 से 3 खड़ी हल्दी के टुकड़े डालें, अब इसे 5 मिनट तक उबाल लें।अगर आपको इसका स्वाद बढ़ाना है तो गैस बंद करने के तुरंत पहले एक चम्मच शहद या नींबू का रस मिला लें।

अभी पढ़ें –Health Tips: महिलाओं के लिए रामबाण ये तीन जूस, हमेशा रहेंगी फिट

हल्दी का अचार
हल्दी का अचार
सर्दियों में हल्दी का अचार खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। हल्दी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं इसलिए अगर आप भी अपने आपको सर्दी से बचाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हल्दी के अचार का सेवन करें।
ऐसे बनाएं हल्दी का अचार
आवश्यक सामग्री:  कस की हुई हुई कच्ची हल्दी, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर, हींग, नींबू का रस और सरसों का तेल।
विधि
हल्दी का अचार बनाने के लिए सबसे पहले पैन को गर्म करें और उसमें तेल डालें। फिर हींग, लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर और नमक डालकर मध्यम आंच पर सभी को 1 मिनट तक फ्राई करें। जब मसाले ठंडे हो जाए तो इसमें हल्दी और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे किसी एयर टाइट जार में पैक करके लगभग 5 से 6 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। 6 दिनों बाद इसे निकल कर अच्छे से मिलाकर मिक्स कर लें। अब आपका हल्दी अचार बनकर तैयार है।

अभी पढ़ें –Health tips: क्या रात में दूध पीने से बढ़ता है वजन, जाने यहां

हल्दी का दूध
सर्दियों में कई प्रकार के संक्रमण से लोग परेशान रहते हैं। इसलिए आप लोग अपने आपको संक्रमण से बचाने के लिए अपनी डाइट में हल्दी का सेवन करें। इसके लिए आप हल्दी वाला दूध भी बनाकर पी सकते हैं जो बनाना बहुत ही हासन होता है।
ऐसे बनाएं हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें, अब इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकती हैं। आपका हल्दी वाला दूध बनकर तैयार है।

हल्दी और गुण का टेस्टी हलवा
सर्दियों में गुड़ का सेवन बहुत ज्यादा किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी और गुण का हलवा खाया है। ये हलवा विंटर केयर का सुपर फ़ूड होता है। हल्दी और गुण को साथ में मिलाकर सेवन करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। ये ब्लड को डिटॉक्सिफाई करता है, और स्किन पर भी ग्लो लेन का काम करता है।
ऐसे बनायें हल्दी-गुड़ का हलवा
आवश्यक सामग्री:  हल्दी पाउडर, घी, गुड़, सूजी और ड्राई फ्रूट्स जो आपको पसंद हो।

हल्दी और गुड़ का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को ड्राई रोस्ट करके अलग रख लें। अब एक पैन में घी गर्म करें। फिर इसमें हल्दी पाउडर डालकर रोस्ट कर लें। अब इसमें रोस्टेड सूजी मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी और गुड़ डाल कर सभी को एक साथ अच्छी तरह मिलाएं। इसे हल्की आंच मे तब तक पकाना है जब तक की गुड़ पूरी तरह पिघल न जाये और हलवे की कंसिस्टेंसी गाढ़ी न हो जाए

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here