-विज्ञापन-

Benefits of Tulsi: घर के आंगन में लगी तुलसी सेहत का भी रखती है ख्याल, जानें इसके लाभ

Benefits of Tulsi: तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण होता है। तुलसी के पौधे की घर-घर में पूजा होती है और लोग इसे अपने घर के आंगन में जरूर रखते हैं। दरअसल तुलसी की न सिर्फ पूजा की जाती है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

Benefits of Tulsi: तुलसी (Tulsi) का पौधा हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में बहुत महत्वपूर्ण होता है। तुलसी के पौधे की घर-घर में पूजा होती है और लोग इसे अपने घर के आंगन में जरूर रखते हैं। दरअसल तुलसी की न सिर्फ पूजा की जाती है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसे खास महत्व दिया गया है। तुलसी के सेवन से लोगों की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियां दूर हो सकती हैं। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-फंगल जैसे गुण विद्यमान होते हैं। तुलसी की पत्तियां पेट के लिए तो अमृत की तरह ही है। आइए जानते हैं कि तुलसी की पत्तियों के क्या-क्या लाभ हैं।

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

सर्दी-जुकाम से दे राहत

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या आम समस्या है। ऐसे में अगर आप बिना दवा खाये ठीक होना चाहते हैं तो तुलसी के पत्ते का सेवन उनके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। यदि नियमित रूप से सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन किया जाये तो सर्दी-खांसी जैसी परेशानी से निजात मिल सकती है। तुलसी गले में खराश, चुभन जैसी समस्याओं से भी राहत देती है।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें
दिल के लिए लाभदायक

तुलसी की पत्तियां दिल के मरीजों के लिए अमृत के समान हैं। दरअसल तुलसी की पत्तियों को दिल की सेहत का खजाना कहा जाए तो यह कहना गलत न होगा। यदि आप रोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां खाते हैं तो इससे आपका दिल ठीक से काम करता है और दुरुस्त भी रहता है। तुलसी की पत्तियों से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर ही रहती हैं।

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

पेट की समस्या में लाभदायक

जिन लोगों को पेट की समस्या ने परेशान कर रखा है उन लोगों के लिए नियमित रूप से तुलसी का सेवन बहुत कारगर है। बता दें कि, खाली पेट तुलसी की पत्तियों के सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं। और पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके अलावा ये एसिडिटी, कब्ज, अपच, खट्टी डकार जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाती है।

Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय
स्किन को बनाये हेल्दी

हर कोई हेल्दी स्किन की चाहत रखता है। अगर आप भी अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो तुलसी की पत्तियां आपके लिए लाभदायक साबित होंगी। तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण स्किन को अंदर से क्लीन करने का काम बखूबी करते हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here