---विज्ञापन---

Skin Care: चुभती जलती गर्मी ने कर दी है आफत तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

Skin Care: जून की तपिश भरी गर्मी में आफत मचा दी है। इस मौसम में चुभती जलती घमौरियों की वजह से हाल बेहाल हो गया है। न घर में रहकर आराम मिल रहा है और न ही बाहर निकल कर राहत मिल रही है। घमौरियां हमारी गर्दन, पीठ, छाती और चेहरे पर हो जाती हैं […]

Skin Care,Rash Prickly Heat, Heat Rash Home Remedies, Summer Skin Care, Lifestyle

Skin Care: जून की तपिश भरी गर्मी में आफत मचा दी है। इस मौसम में चुभती जलती घमौरियों की वजह से हाल बेहाल हो गया है। न घर में रहकर आराम मिल रहा है और न ही बाहर निकल कर राहत मिल रही है। घमौरियां हमारी गर्दन, पीठ, छाती और चेहरे पर हो जाती हैं जिनमें खुजली और जलन होती है। ऐसे में कपड़े पहनने में भी आफत आ जाती है।

घमौरी की दिक्कत उन लोगों को ज्यादा होती है जिन्हें बहुत ज्यादा पसीना आता है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन उन से भी कोई राहत नहीं मिलती। ऐसे में आपके लिए घरेलू उपाय बहुत काम के हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो जान लें उन खास घरेलू नुस्खों के बारे में जो इस समस्या का हल बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  आम के साथ इन पांच चीजों का भूलकर भी न करें सेवन वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

आइस क्यूब्स Skin Care

बर्फ तो सभी के घर में होती है। आप गर्मी में होने वाली घमौरियों से निजात पाने के लिए बर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैे। इसके लिए कॉटन के कपड़े में बर्फ
बांधकर प्रभावित जगह पर लगाएं। आप देखेंगे कि बहुत जल्द इसके इस्तेमाल से आप घमौरियों में होने वाली जलन और खुजली से राहत पा सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से आप गर्मी में होने वाली घमौरी से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा का जेल लें और इसे  है। प्रभावित जगह पर अप्लाई करें।  इस बात का ध्यान रखें कि आप सोते वक्त इसका इस्तेमाल करेंगे तो अधिक आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: करेला लाभकारी होने के साथ-साथ कुछ लोगों के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल    Skin Care

गर्मी में मुल्तानी मिट्टी का सेवन बहुत ही काम का होता है। अगर आप घमौरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल डाल कर इसका पेस्ट बना लें। अब आप इसे प्रभावित जगह पर अप्लाई करें। इसके इस्तेमाल से आपको घमौरी में जलन और खुजली कम होगी।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 24, 2023 08:02 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.