---विज्ञापन---

दोगुनी उम्र के शख्स की पत्नी बन लूटी लाइमलाइट, मुस्लिम घराने की बहू बन छोड़ी एक्टिंग, अब विदेश में Kiran Vairale कर रहीं ये काम

Kiran Vairale: ऋषि कपूर की फिल्म 'प्रेमरोग' में अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली एक्ट्रेस ने सपोर्टिंग रोल्स के जरिए पहचान बनाने इंडस्ट्री पर राज किया। मुस्लिम शख्स से करियर के पीक पर शादी कर विदेश में शिफ्ट हो गईं। मगर पिछले 20 साल से न्यूयॉर्क में कर रही हैं ये काम... क्या आपको याद है सनी देओल और अनिल कपूर की एक्ट्रेस किरण वैराले।

kiran vairale
kiran vairale

Kiran Vairale: फिल्मों में लीड स्टार्स ही नहीं बल्कि कुछ साइड एक्टर्स भी अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लेते हैं। आज हम हिंदी सिनेमा की एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्होंने कभी ऋषि कपूर तो कभी सनी देओल की बहन बनकर फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। पद्मिनी कोल्हापुरे की फिल्म में अपने एक आइकॉनिक रोल निभाने वाली एक्ट्रेस ने कई साल तक साइड रोल निभाकर इंडस्ट्री पर राज किया। मगर फिर इंडस्ट्री के ही सुपरस्टार के भतीजे से शादी कर एक्टिंग की दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कहकर विदेश में जा बसीं।

सपोर्टिंग रोल से बनाई पहचान

70 के दशक में थियेटर से फिल्मी पर्दे पर कदम रखने वाली एक्ट्रेस किरण वैराले ने फिल्मों में सपोर्टिग किरदारों के जरिए ही दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई थी। साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्रेम रोग’ में ऋषि कपूर और पद्मिनी कोल्हापुरे के साथ-साथ कई दिग्गज एक्टर्स अहम रोल में थे, मगर इस फिल्म में किरण वैराले ने इतने सारे स्टार्स के बीच अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कामयाब हुई थीं। मराठी परिवार में जन्मी किरण वैराले के एक्टिंग करियर के लिए यह फिल्म बहुत अहम है, जिसमें लोगों ने उन्हें बहुत पसंद किया था।

इस एक रोल के लिए बटोरी लाइमलाइट

‘प्रेम रोग’ में एक्ट्रेस किरण वैराले ने अधेड़ उम्र के आदमी की दूसरी पत्नी का रोल निभाया था। उस किरदार को उन्होंने इतनी बखूबी पर्दे पर उतारा था कि लोग उनकी एक्टिंग के मुरीद हो गए थे। किरण ने अपने फिल्मी सफर में कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया। कमल हासन, ऋषि कपूर, संजीव कुमार, अनिल कपूर और सनी देओल जैसे अभिनेताओं के साथ काम करने वाली किरण का पिता मशहूर नेता मधुसूदन आत्माराम वैराले थे। अपनी एक्टिंग के दम पर किरण वैराले ने बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बना ली थी।

पीक पर छोड़ी एक्टिंग 

किरण वैराले का नाम भी उन हसीनाओं में शामिल है, जिन्होंने अपने करियर के पीक पर आकर प्यार और शादी के चलते इंडस्ट्री छोड़ दी।  किरण के पति का नाम फहद है और भले ही वो एक्टर नहीं है। लेकिन उनका बॉलीवुड सुपरस्टार से गहरा नाता है। दरअसल, किरण वैराले को एक्टर दिलीप कुमार की बहन ताज के बेटे फहाद से प्यार हो गया था। फहद एक बिजनेसमैन है और उनसे शादी के बाद एक्ट्रेस ना सिर्फ इंडस्ट्री बल्कि मुंबई छोड़कर न्यूयॉर्क शिफ्ट हो गई थीं। एक्टिंग का एक बेटा भी है, जिसका नाम असद है।

विदेश में एक्ट्रेस कर रहीं ये काम

भले ही किरण वैराले ने मुस्लिम परिवार में शादी करके बॉलीवुड को अलविदा कह दिया हो। मगर उन्होंने न्यूयॉर्क शिफ्ट होने के बाद पूरी तरह से कला से अपना रिश्ता खत्म नहीं किया है। साल 1984 में एक्ट्रेस ने ग्रैंड फेस्टिवल ऑफ इंडिया में पार्ट लिया था और वहां पर विजया मेहता के नाटक में फीमेल लीड प्ले किया था। इसके साथ ही वो न्यूयॉर्क में एक एडनेट एडवरटाइजिंग चला रही हैं, जिसे 20 साल से ज्यादा का समय हो गया है।

यह भी पढ़ें: ‘बन्दूक की नोक पर…’ कास्टिंग काउच को लेकर एक्ट्रेस वाहबिज दोराबजी का बड़ा बयान, पूर्व पति पर भी लगा चुकी हैं घरेलू हिंसा का इल्जाम

 

Catch us for latest Bollywood News, New Bollywood Movies update, Box office collection, New Movies Release , Bollywood News Hindi, Entertainment News, Bollywood Live News Today & Upcoming Movies 2024 and stay updated with latest hindi movies only on e24bollywood.com/

First published on: May 11, 2024 03:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.