---विज्ञापन---

Health Tips: करेला लाभकारी होने के साथ-साथ कुछ लोगों के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे

Health Tips: करेला एक ऐसी सब्जी होती है जो कड़वी तो होती है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। बचपन से हम सुनते आ रहे हैं कि करेला खाने से बहुत से लाभ मिलते हैं। बेशक ये कड़वा होता है लेकिन आपको कई सारी बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल, दिल की समस्या, मोटापा आदि […]

Health Tips, Bitter Gourd Benefits, Bitter Gourd Disadvantage, Health Care, Bitter Gourd

Health Tips: करेला एक ऐसी सब्जी होती है जो कड़वी तो होती है लेकिन सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। बचपन से हम सुनते आ रहे हैं कि करेला खाने से बहुत से लाभ मिलते हैं। बेशक ये कड़वा होता है लेकिन आपको कई सारी बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल, दिल की समस्या, मोटापा आदि से बचाता है। लोग इसे कई प्रकार से बनाकर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसे खाने से नुकसान भी हो सकते हैं। आपको ये पढ़कर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है। आज हम आपको करेले खाने के लाभ और हानि दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं करेला खाने के फायदे

1. अगर आपको डैंड्रफ ने परेशान कर दिया है तो आप करेले के पत्ते का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करेले के पत्ते का रस में हल्दी मिलाकर डैंड्रफ पर लगाने से इसकी समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

2. बदलते मौसम की वजह से आपका गला खराब हो गया है या बैठ गया है जिसकी वजह से आवाज खराब हो गई है तो उसे सही करने के लिए करेला फायदेमंद होता है। करेला के जड़ के पेस्ट को शहद और तुलसी के रस में मिलाकर सेवन करें।

3. अगर आपको कफ व जुकाम है तो करेले का सेवन करने से जल्द राहत मिलती है। इसके लिए आप करेले का जूस पी सकते हैं।

ये हैं करेला खाने के नुकसान

लो शुगर लेवल में नुकसानदायक

डायबिटीज रोगियों के लिए करेले का सेवन फायदेमंद है। करेला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। लेकिन लोगों का शुगर लेवल लो होता है, उन्हें करेले का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल और कम हो सकता है। साथ ही हीमोलिटिक एनीमिया होने का खतरा बढ़ सकता है।

लिवर के लिए नुकसानदायक

1. जो लोग रोजाना करेले का सेवन करते हैं वो इस बात को जाने लें कि इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इसमें मौजूद लैक्टिन लिवर के लिए अच्छा नहीं होता ऐसे में आपको रोजाना करेला खाने से परहेज करना चाहिए।

2. जान लें कि ज्यादा करेला खाने से उल्टी और मितली जैसी समस्या हो सकती है जिसे डायरिया कहते हैं।  आप भी अपने आपको डायरिया से बचाने के लिए करेले के अधिक इस्तेमाल से परहेज करें।

3. जो महिलाएं गर्भवती हैं वो ये जान लें कि इस दौरान करेले का सेवन बहुत हानिकारक हो सकता है। ज्यादा करेला खाने से गर्भस्थ शिशु को नुकसान हो सकता है। अगर गर्भवती महिलाएं प्रतिदिन करेले का जूस पीती हैं तो इसे कम कर दें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 20, 2023 03:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.