---विज्ञापन---

Chat GPT क्या है, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Chat GPT: चैट जीपीटी एक प्रगतिशील मॉडल है जिसे ओपनएआई (OpenAI) ने विकसित किया है। यह एक भाषा मॉडल है जिसे पिछले संस्करण GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित किया गया है। यह एक भाषा संबंधी टेक्स्ट समस्याओं का समाधान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है और विभिन्न क्षेत्रों में संदेहों को हल करने में […]

Chat GPT

Chat GPT: चैट जीपीटी एक प्रगतिशील मॉडल है जिसे ओपनएआई (OpenAI) ने विकसित किया है। यह एक भाषा मॉडल है जिसे पिछले संस्करण GPT-3.5 आर्किटेक्चर पर आधारित किया गया है। यह एक भाषा संबंधी टेक्स्ट समस्याओं का समाधान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है और विभिन्न क्षेत्रों में संदेहों को हल करने में मदद कर सकता है। चैट जीपीटी बहुत सामरिकता प्रदान करता है और विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने, साझा करने, सलाह देने और अनुभव साझा करने के लिए बातचीत करने की क्षमता रखता है।

Chat GPT का ऐसे करें इस्तेमाल

चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए, आपको ओपनएआई के वेबसाइट पर जाकर एक खाता बनाना होगा। खाता बनाने के बाद, आप “ChatGPT” डैशबोर्ड में पहुंचेंगे जहां आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा जहां आप अपना प्रश्न या संदेश लिख सकते हैं। जब आप टेक्स्ट लिखते हैं, चैट जीपीटी आपके प्रश्न का संदेश एकांत संग्रहीत करता है और उचित जवाब प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेंः ब्लूटूथ कॉलिंग के साथ boAt Ultima Call स्मार्ट वॉच भारत में लॉन्च, कीमत 2 हजार से कम

चैट जीपीटी को वेबसाइटों के लिए उपयोग करने के लिए, आप चैट बॉट इंटीग्रेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आपको चैट जीपीटी एपीआई का उपयोग करना होगा जिसके लिए ओपनएआई के वेबसाइट पर डॉक्यूमेंटेशन उपलब्ध है। यह आपको चैट जीपीटी को अपनी वेबसाइट पर एक चैट बॉट के रूप में शामिल करने की अनुमति देता है। आप चैट बॉट इंटीग्रेशन कोड को अपनी वेबसाइट के लोड होने वाले पृष्ठ पर जोड़कर चैट बॉट को शुरू कर सकते हैं। इससे आपके प्रयोक्ता चैट बॉट के माध्यम से चैट कर सकेंगे और उनके प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकेंगे।

इस प्रकार, चैट जीपीटी एक शक्तिशाली भाषा मॉडल है जिसे आप वेबसाइट या ऐप्स में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक चैट बॉट के रूप में शामिल करके उनकी मदद कर सकते हैं। यह यूजर्स अनुभव को सुधारने और उनके सवालों का समाधान करने में मदद कर सकता है।

First published on: Jun 15, 2023 01:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.