---विज्ञापन---

Change the Car Tire: चलती कार में फट जाए टायर, उससे पहले बदल लें; पहिया कब चेंज करना है, ऐसे पहचानें

Change the Car Tire: टायर एक वाहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण पार्ट होता है। यह न केवल वाहन को सड़क पर स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि यह संपूर्ण गाड़ी के चलने और नियंत्रित होने के लिए उपयोगी होता है। लेकिन, लेकिन फिर भी अक्सर लोग टायर्स पर ध्यान ही नहीं देते और उन्हें […]

Change the Car Tire

Change the Car Tire: टायर एक वाहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण पार्ट होता है। यह न केवल वाहन को सड़क पर स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि यह संपूर्ण गाड़ी के चलने और नियंत्रित होने के लिए उपयोगी होता है। लेकिन, लेकिन फिर भी अक्सर लोग टायर्स पर ध्यान ही नहीं देते और उन्हें भारी नुकसान नुकसान उठाना पड़ता है। ज्यादातर लोग यह करते हैं कि जब तक टायर पूरी तरह घिस या उसकी वजह से किसी प्रकार की दुर्घटना न घट जाए तब-तक वे टायर को चेंज नहीं कराते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि टायर फटने या खराब होने से पहले संकेत मिलने लगता है, नहीं तो हम यहां आपको इस आर्टिकल में उन्ही संकतो के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो ये बताते हैं आपके वाहन के टायर्स खराब हो चुके हैं और उन्हें बदलने की जरूरत है।

Change the Car Tire: मिलने लगे ये संकेत तो झटपट करें टायर चेंज

टायर के ट्रेड

टायर के ट्रेंड उसके ऊपर के भाग में होता है जो सड़क से संपर्क में आता है। यह टायर को सड़क पर अधिकतम ग्रिप और संतुलन प्रदान करने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा चलने के बाद यह घिसने लगता है। यह जब लगभग 1.6 मिलीमीटर से कम हो जाता है तो यह संकेत देता है कि टायर खराब हो चुकी है और इसे बदलने की आवश्क्ता है।

टायर पर उभार नजर आना

जब किसी टायर पर उभार नजर आने लगता है तो यह भी एक संकेत देता है कि टायर की लाइक पूरी हो चुकी है। आपको बता दें कि टायर पर उभार उसके ऊपर के भाग में होता है जो सड़क से संपर्क में नहीं आता। यह टायर के बैलेंस और संतुलन को प्रभावित करता है जो उसके ऊपर के भाग में संपर्क में होता है।

यह भी पढ़ेंः बाजार में इस इलेक्ट्रिक बाइक की धमाकेदार एंट्री, सिंगल चार्ज पर चलेगी 120KM

टायर पर क्रैक आना

टायर पर क्रैक टायर के पुराने होने के संकेत हैं। जब टायर ज्यादा पुराना हो जाता है तो उसपर क्रैक आने लगता है। यदि टायर पर क्रैक होता है तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए क्योंकि यह टायर के बैलेंस और संतुलन को प्रभावित कर सकता है और टायर फटने के खतरे को भी बढ़ा देता है।

वाहन में वाइब्रेशन

वाहन में वाइब्रेशन उसके इंजन या टायर के बैलेंस और संतुलन में समस्या होने के कारण हो सकता है। यह वाहन के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है और उसकी उम्र को भी कम कर सकता है। इसलिए इसे जल्द से जल्द ठीक कराना चाहिए।

इंडिकेटर बार

टायर में इंडिकेटर बार टायर के उपयोग की उम्र और उसकी विकास की स्थिति का पता लगाने में मदद करता है। जब टायर के इंडिकेटर बार का स्तर नीचे जाता है, तो यह दर्शाता है कि टायर को बदल देने का समय हो गया है। यह टायर के अच्छे उपयोग को सुनिश्चित करने में मदद करता है।

First published on: Jun 16, 2023 02:55 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.