---विज्ञापन---

बोल्ड से लेकर लेस्बियन कंटेंट की वजह से इंडिया में हुईं बैन, OTT पर धूम मचा रही हैं ये फिल्में

Banned Indian Movies on OTT: अपने कंटेंट की वजह से बैन और कभी रिलीज नहीं हुईं फिल्में OTT और YouTube पर मौजूद हैं।

Banned Indian Movies on OTT
image credit: google

Banned Indian Movies on OTT: बॉलीवुड में एक्शन, रोमांस और क्राइम थ्रिलर के अलावा कई ऐसे मुद्दों पर फिल्में बनती है, जो सिनेमाघरों में पहुंचने से पहले ही विवादों में घिर जाती हैं। हिन्दी सिनेमा में ऐसी कई फिल्में है जिन्हें लेकर कंट्रोवर्सी होती रहती है और कभी-कभी मसला इतना बढ़ जाता है कि फिल्में की रिलीज पर ही बैन (Banned Indian Movies on OTT) लग जाता है। अपने कंटेंट के चलते कई ऐसी फिल्में है, जो कभी रिलीज ही नहीं हो पाईं।

यह भी पढ़ें: Yeh Rishta Kya Kehlata Hai: अक्षरा लड़ेगी युवराज के खिलाफ, रूही को अकेले छोड़ देगा अरमान

ओटीटी पर देंखे ये बैन हुईं फिल्में (Banned Indian Movies on OTT)

इन फिल्मों के टॉपिक ऐसे होते है कि इनके रिलीज होने पर किसी धर्म, जाति या खास समुदाय लोगों की भावनाओं के आहत होने का डर बना रहता है। या फिर इन फिल्मों का कंटेंट (Banned Indian Movies on OTT) ऐसा होता है कि ये फिल्में सेंसर बोर्ड के नियमों पर खरा नहीं उतर पाती हैं और रिलीज नहीं हो जाती है। मगर अब इन बैन हुईं फिल्मों को देखना आसान हो गया है, क्योंकि यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तो नहीं मगर ओटीटी पर जरूर देख सकते हैं। देखिए इस लिस्ट में कौन-कौन सी फिल्मों के नाम शामिल हैं।

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का(Lipstick Under My Burka)

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का (Lipstick Under My Burka, 2016) का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है क्योंकि इस फिल्म का भी जमकर विरोध हुआ था। इस फिल्म की कहानी ऐसी चार महिलाओं के बारे में है, जो कैसे फ्रीडम और खुशी पाती हैं। इस फिल्म में चार एक्ट्रेसेस नजर आई हैं और फिल्म का कंटेंट काफी बोल्ड है और इसी वजह से इसे बैन भी कर दिया गया था। हालांंकि अब आप इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

ब्लैक फ्राइडे (Black Friday)

हिंदी सिनेमा के फेमस फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ब्लैक फ्राइडे को भी बैन कर दिया गया था। इस फिल्म में को अगर आप देखना चाहते हैं तो ये फिल्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार (Disney Plus Hotstar) पर है। यह फिल्म साल 1993 मुंबई बम ब्लास्ट पर आधारित है और इसमें आपको सस्पेंस और थ्रिलर देखने को मिलेगा।

परजानिया (Parzania, 2005)

साल 2002 में हुए गोधरा ट्रेन अग्निकांड के बारे में तो सब लोग जानते हैं। इसी गोधरा ट्रेन अग्निकांड के बाद भड़के गुजरात दंगों के दौरान अपने बेटे के गायब होने के बाद एक पारसी दंपत्ति उसे ढूंढ़ रहे हैं। परजानिया एक सच्ची कहानी पर बेस्ड फिल्म है और इसमें बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और एक्ट्रेस सारिका अहम रोल में हैं। यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार (Disney Plus Hotstar) पर आप देख सकते हैं।

वाटर (Water, 2005)

ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर स्ट्रीम हुईं ‘लीला (Leila)’ की डायरेक्टर दीपा मेहता (Deepa Mehta) की फिल्म वाटर (Water, 2005) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। जॉन अब्राहम स्टारर वाटर एक विधवा स्त्री की कहानी है और इस फिल्म की शूटिंग तक भारत में रोक दी गई थी। इसके बाद फिल्म को श्रीलंका में शूट किया गया है और फिल्म में दिखाया गया है कि विधवा होने पर महिला को एक आश्रम में भेज दिया जाता है, जहां उसका जीवन लगातार मुश्किलों भरा हो जाता है। यह फिल्म अमेजन और नेटफ्लिक्स और यूट्यूब पर मौजूद है।

अनफ्रीडम (Unfreedom, 2014)

अनफ्रीडम: ब्लेमिश्ड लाइट का साल 2014 में डायरेक्शन राज अमित कुमार ने किया है। अनफ्रीडम सबसे ज्यादा चर्चित बैन होने वाली भारतीय ड्रामा फिल्म है। फिल्म में नायिका की समलैंगिकता का मुद्दा है और इस फिल्म कई बोल्ड सीन भी आपको देखने को मिलेंगे। दो हीरोइनों के बीच किंसिंग सीन से लेकर कई बोल्ड कंटेंट इस फिल्म में मौजूद है और इसी वजह से फिल्म बैन हो गई थी। बैन होने के बावजूद ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर थी। मगर बाद में हटा ली गई है और अब फिल्म यूट्यूब पर मौजूद है।

First published on: Nov 20, 2023 04:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.