---विज्ञापन---

Glowing Skin Diet: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, शीशे की तरह चमकेगा चेहरा

Glowing Skin Diet: आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। ज्यादातर लोग तो केमिकल प्रोड्क्टस के जरिए अपनी स्किन का ध्यान रखना चाहते हैं, लेकिन इनकी वजह से त्वचा को लाभ मिलने के बजाय नुकसान ही होती है। इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी […]

Glowing Skin Diet
Glowing Skin Diet

Glowing Skin Diet: आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। ज्यादातर लोग तो केमिकल प्रोड्क्टस के जरिए अपनी स्किन का ध्यान रखना चाहते हैं, लेकिन इनकी वजह से त्वचा को लाभ मिलने के बजाय नुकसान ही होती है। इसलिए हमेशा हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं, तो इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और सॉफ्ट होता है। साथ ही स्किन संबंधी परेशानियां भी दूर रहती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपनी डाइट में किन सब्जियों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपको ग्लोइंग स्किन मिल सके। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: ओपन पोर्स ने बिगाड़ दी है चेहरे की रंगत? इन टिप्स से पाएं चमत्कारी रिजल्ट

(Glowing Skin Diet) ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

1. चुकंदर बेहद फायदेमंद

अगर आप भी स्किन संबंधी परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये टैन हटाने और चेहरे पर गुलाबी चमक लाने में मदद करता है और स्किन को पोषण देता है। साथ ही इससे स्किन मुलायम भी होती है। इसलिए इसे ब्यूटी केयर में शामिल किया जा सकता है।

2. करेला भी बेहद लाभकारी

अक्सर आपने देखा होगा कि करेले का नाम सुनते ही कुछ लोग मुंह बना लेते हैं, लेकिन इससे स्किन को बहुत फायदा मिलता है। स्किन ये जुड़ी परेशानियों के लिए ये एक बेतर तरीका है। ये खून को शुद्ध करके पूरे आंतरिक तंत्र को साफ करता है। इससे स्किन पर चमक आती है और ये दाग-धब्बो से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- Hair Care Tips: दो मुंहे बालों से चाहते हैं छुटकारा तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

3. गाजर भी असरदार

स्किन के लिए गाजर एक सुपरफूड की तरह काम करता है। ये त्वचा को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है और एजिंग को भी रोकता है। साथ ही गाजर में पानी की मात्रा भी अधिक पाी जाती है, जो शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। गाजर के सेवन से फेस पर प्राकृतिक चमक आती है।

4. टमाटर भी गुणकारी

स्किन की रंगत को निखारने के लिए टमाटर एक बेहतर ऑप्शन है। इसे डाइट में शामिल करने से पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती है। साथ ही ये स्किन के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है।

5. शकरकंद भी असरदार

स्किन के लिए शकरकंद भी बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो स्किन को साफ करने का काम करती है। साथ ही इससे स्किन को सनबर्न और टैनिंग से भी बचाया जा सकता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ेंलाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 23, 2023 03:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.