---विज्ञापन---

Hair Care Tips: दो मुंहे बालों से चाहते हैं छुटकारा तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Hair Care Tips In Hindi: हर किसी को खूबसूरत बालों (Beautiful Hair) की चाहत होती है। लंबे घने काले बाल देखने में बहुत अच्छे लगते हैं और सुंदरता भी बढ़ती हैं। लेकिन जब बाल दो मुंहे हो जाते हैं तो वो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान […]

Hair Care Tips In Hindi, Hair Care Tips At Home, Hair Growth Tips, Hair Growth Oil, Hair Growth Mask

Hair Care Tips In Hindi: हर किसी को खूबसूरत बालों (Beautiful Hair) की चाहत होती है। लंबे घने काले बाल देखने में बहुत अच्छे लगते हैं और सुंदरता भी बढ़ती हैं। लेकिन जब बाल दो मुंहे हो जाते हैं तो वो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान का सीधा असर भी हमारे बालों पर पड़ रहा है जिसकी वजह से वो डैमेज हो रहे हैं।

आज हम आपको दो मुंहे बालों के लिए कुछ खास घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी खूबसूरत बाल पा सकते हैं।अगर आप भी दो मुंहे बालों से परेशान हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बड़े काम का है। आइए जानते हैं कि आप कौन से घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने बालों को सुंदर और मजबूत बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों में हो गई है जूं तो इन घरेलू उपायों से करें गायब

1. नारियल तेल के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल Hair Care Tips In Hindi

नारियल तेल को बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप अगर दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो नारियल तेल में शहद और अंडा मिलाकर उसका मास्क तैयार कर लें। इसके बाद आप इसे बालों की जड़ों में और पूरे बालों पर लगा लें। अब इसे 15-20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

2. पपीते का मास्क लगा लें

पपीता न सिर्फ खाने के काम आता है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को भी खूबसूरत बना सकते हैं। अगर आपके दो मुंहे बाल हैं तो आप पके हुए पपीते का पल्प लें और उसे अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद दही में मिक्स करके आप इस मास्क को अपने बालों पर अप्लाई कर लें। इसके बाद 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

3. अंडा और ऑलिव ऑयल

आप अंडे के व्हाइट पार्ट में ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपने बालों पर अप्लाई कर लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं।

4. दही और एलोवेरा Hair Care Tips In Hindi

एलोवेरा और दही के इस्तेमाल से आप अपने बालों को दो मुंहा होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प में दही मिलाकर एक अच्छा से पेस्ट तैयार कर लें और फिर अपने बालों पर अप्लाई करें। आप इसके लिए फ्रेश एलोवेरा के अलावा मार्केट से मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: समर्स में चिपचिपे बालों ने कर दिया है परेशान तो ये हेयर मास्क आ सकते हैं काम

5. बादाम का तेल

बादाम के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप हफ्ते में 2-3 बार बादाम के तेल से अपने सिर की मसाज करें इससे आपके बाल दो मुंहे भी नहीं होंगे और मजबूत भी बनेंगे।

First published on: Jun 22, 2023 11:25 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.