-विज्ञापन-

Asanas For Weight Loss: बच्चों के बढ़ते वजन ने बढ़ा दी है आपकी चिंता, तो ये आसन करवाएं फॉलो

Asanas For Weight Loss: आजकल छोटे बच्चे आउटडोर गेम्स खेलने के बजाय इंडोर गेम्स खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल इंडोर गेम्स खेलते वक्त बच्चे ज्यादा एक्टिव नहीं होते और वो बैठे-बैठे अपना वजन बढ़ा लेते हैं।

Asanas For Weight Loss: आजकल छोटे बच्चे आउटडोर गेम्स (Outdoor Games) खेलने के बजाय इंडोर गेम्स (Indoor Games) खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। उनका ज्यादातर समय मोबाइल, टीवी या फिर लैपटॉप के आगे बीतता है। जिसकी वजह से उनकी एक्सरसाइज ठीक से नहीं हो पाती और बढ़ता मोटापा उनके लिए एक परशानी का कारण बन जाता है।

Yoga Benefits in Periods: पीरियड्स में होने वाले दर्द से चाहते हैं निजात, तो करें ये तीन योग

दरअसल इंडोर गेम्स खेलते वक्त बच्चे ज्यादा एक्टिव नहीं होते और वो बैठे-बैठे अपना वजन बढ़ा लेते हैं। लेकिन ये जिम्मेदारी पेरेंट्स की बनती है कि वो अपने बच्चों की हेल्थ का ध्यान रखें। अगर आप भी अपने बच्चों के बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ आसन बताते हैं। जो करने में भी इजी हैं और वेट लॉस में भी मददगार।

पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करने से आपके बच्चे के पेट की समस्याएं दूर होती हैं। जिन बच्चों को गैस या एसिडिटी की समस्या है उन लोगों के लिए ये आसन बेस्ट है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें, फिर धीरे-धीरे सांस लें और अपने पैरों को सीधे 45 डिग्री तक ऊपर उठाएं। इसके बाद सांस छोड़ें और अपने घुटनों को अपनी छाती की तरफ तब तक मोड़ें जब तक कि आपके घुटने पेट को न टच कर लें। धीरे से अपने सिर को ऊपर उठाएं और अपनी नाक को घुटनों से छूने की कोशिश करें। आपको ये आसन 30 सेकंड तक करना है और फिर अपनी पोजीशन में वापस आ जाना है।  ये आसान आपके बच्चे के वजन को कंट्रोल में करेगा और पेट भी ठीक रखेगा।

Benefits Of Yoga For Headache: सिर दर्द से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन, मिलेगा आराम  

त्रिकोड़ासन

त्रिकोड़ासन

त्रिकोड़ासन

इस आसन को करने से वजन भी कम होता है और आपके रीढ़ कि हड्डी में भी लचीलापन आता है। आप इस आसन को करने के लिए
सांस भरते हुए अपने पैरों को करीब एक मीटर की दूरी पर फैला लें, फिर अपने दोनों हाथों को कंधे की सीध में ऊपर उठाएं। अब धीरे-धीरे अपनी दाहिनी ओर झुकें जब तक कि आपका दाहिना हाथ आपके दाहिने पैर तक न पहुंच जाए। ध्यान रहे कि आपका बायां हाथ सीधे ऊपर होना चाहिए। आपकी हथेलियां आगे की ओर होनी चाहिए, फिर आप नार्मल सांस लेते हुए वापस अपनी पोजीशन में आ जाएं। ध्यान रहे कि पहले आप कम समय के लिए इस आसन को करें फिर धीरे-धीरे इस आसन कि अवस्था को बढ़ा सकते हैं। नियनित रूप से इस आसन को करने से आपके बच्चे का वजन भी कंट्रोल में रहता है और बच्चा एक्टिव भी रहता है।

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

गरुड़ासन
गरुड़ासन

गरुड़ासन

इस आसन को करने से आपके बच्चे का वजन कम होता है और बॉडी टोन अच्छा होता है। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं फिर धीरे-धीरे अपना वजन अपने बाएं पैर पर ले जाएं। इसके बाद अपनी दाहिनी जांघ को अपनी बाईं जांघ पर लाने की कोशिश करें। अब अपने दाहिने पैर को अपने बाएं काल्फ के पीछे पकड़ने की कोशिश करें, आप चाहें उसे जमीन पर भी रख सकते हैं। अब अपनी बायीं कोहनी को अपने दायीं ओर से क्रॉस करें और अपनी हथेलियों को एक साथ छूने की कोशिश करें। ऐसा लगातार एक मिनट तक करें।  और धीरे-धीरे इस टाइम को बढ़ा भी सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Karan Johar Party: करण जौहर के बच्चों की प्री-बर्थडे पार्टी में पहुंचे सितारे, करीना-शाहिद ने जीते दिल

Karan Johar Party: करण जौहर बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर फिल्म मेकर हैं। करण अक्सर किसी ना किसी वजह से अपने इंडस्ट्री फ्रेंड्स के लिए...

Actress Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर के बिंदास लुक पर फैंस हुए बोल्ड, देखें शानदार तस्वीरें

Actress Shraddha Kapoor: एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Actress Shraddha Kapoor) अपनी एक्टिंग और क्यूटनेस के लिए जानी जाती हैं। शक्ति कपूर की लाड़ली बेटी (Shakti...

Neha Kakkar Spotted: नेहा कक्कड़ का पैपराजी को पोज देने से इनकार, बोलीं- ‘मेरी हालत खराब’

Neha Kakkar Spotted: नेहा कक्कड़ बीते कुछ समय से लाइमलाइट से दूर हैं। लेकिन अब नेहा को आउटिंग के दौरान पैप्स ने स्पॉट कर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here