-विज्ञापन-

Yoga Benefits in Periods: पीरियड्स में होने वाले दर्द से चाहते हैं निजात, तो करें ये तीन योग

Yoga Benefits in Periods: कामकाजी महिलाओं की जीवनशैली तो बहुत ही ज्यादा बिजी होती है। हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द महिलाओं के लिए बहुत बड़ी दिक्कत होती है। जिसके लिए महिलाएं दवा भी लेती हैं लेकिन जैसे ही उसका असर कम होता है दर्द फिर से शुरूं हो जाता है।

Yoga Benefits in Periods: आजकल लोगों का लाइफस्टाइल इतना बिजी हो गया है कि उनके पास अपने लिए टाइम ही नहीं होता है। खास तौर पर कामकाजी महिलाओं (Working Women) की जीवनशैली तो बहुत ही ज्यादा बिजी होती है। हर महीने होने वाले पीरियड्स (Periods) के दौरान होने वाला दर्द महिलाओं के लिए बहुत बड़ी दिक्कत होती है। जिसके लिए महिलाएं दवा भी लेती हैं लेकिन जैसे ही उसका असर कम होता है दर्द फिर से शुरूं हो जाता है। आज हम आपको बताते हैं की योग के जरिये हर महीने होने वाले मासिक धर्म की पीड़ा से आप निजात पा सकती हैं। ऐसे में वो कौन से योग है जो आपको राहत देंगे।

Get Rid Of Gas Problem With Yoga: गैस-एसिडिटी से पाना चाहते हैं निजात, तो अपनाएं योग का रास्ता

बालासन
बालासन

बालासन

हर महीने वाले पीरियड्स के दर्द से ज्यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। इसके लिए यदि वो बालासन योग का सहारा लें तो उन्हें राहत मिलती है। इसके लिए आप घुटनों के बल उन्हें थोड़ा अलग करके बैठ जाए, और अपने पैर की उंगलियों को एक दूसरे के साथ मिला लें। फिर अपनी बाहों को धीरे से ऊपर उठायें और आगे की और झुके। पीरियड्स के दौरान बालासन करने का एक और फायदा यह है कि यह पाचन तंत्र को ठीक करता है और आपको गैस आदि की समस्या से बचाता है।

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

दंडासन
दंडासन

दंडासन

जब आप ये आसान करें तो इसके लिए आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को तानना होता है और अपनी पीठ को सहारा देने के लिए हाथों को पैरों के समानांतर रखना होता है। इस आसन को करने से खिंचाव होता है जो आपके पेट को फैलाने में मदद करता है, अस्थमा के मरीजों के लिए भी ये आसान बहुत अच्छा है। यह आसन आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर भी काम करता है। इस आसन को करने से  आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

Benefits Of Yoga For Headache: सिर दर्द से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन, मिलेगा आराम  

पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन

जब आप पीरियड्स के दर्द से जूझ रहे हों तो ये आसन आपके लिए लाभकारी होता है। पश्चिमोत्तानासन आसन करने के लिए आपको एक चटाई बिछानी है। फिर अपने पैरों को सामने की और करके आगे की और झुकें और अपने पैरों को पकड़ने का प्रयास करें। कुछ देर तक इसी अवस्था में रहें और फिर अपनी नार्मल अवस्था में आ जाएं। ध्यान रहे की इस आसन को करते समय आपकी पीठ की पोजीसन एकदम सीधी होनी चाहिए। नियमित रूप से ये आसन करने से आपकी मासिक धर्म के दर्द वाली दिक्कत भी दूर हो जाएगी और कई अन्य लाभ भी मिलेंगें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here