Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

Yoga For Diabetes Patient: आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थाई इलाज नहीं है, बस आपको अपने खानपान का ठीक से ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज के समय में बच्चे हों या बड़े सभी लोग डायबिटीज […]

Yoga For Diabetes Patient
Yoga For Diabetes Patient

Yoga For Diabetes Patient: आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थाई इलाज नहीं है, बस आपको अपने खानपान का ठीक से ध्यान रखने की जरूरत होती है। आज के समय में बच्चे हों या बड़े सभी लोग डायबिटीज का शिकार बन रहे हैं। डायबिटीज के रोगी (Diabetic Patients) अगर अपने खानपान में जरा सी भी गलती करते हैं तो उनकी ये समस्या गंभीर रूप ले लेती है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल किया जाए। आज के समय में योगासन का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है, हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि कुछ योगासनों को करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन योगासनों के बारे में।

1. पश्चिमोत्तानासन योग
आपको बता दें कि, पश्चिमोत्तानासन योग को डायबिटीज के रोगियों के लिए कारगर माना गया है। दरअसल इस योगासन को करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है, इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज है वो लोग इस योगासन को करके डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं। ध्यान रहे कि जिन लोगों की अभी हाल ही में कोई सर्जरी हुई हो या पीठ दर्द की समस्या हो और जिन्हें अस्थमा हो वो इस आसन को न करें।

अभी पढ़ें –Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

2. पवनमुक्तासन योग
योग का आज के समय में बहुत महत्व बढ़ गया है। ऐसे में पवनमुक्तासन योग भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। इस योग को करने से पेट से संबंधित परेशानिया कम होती हैं और साथ ही बाहर निकला हुआ पेट भी कम हो जाता है। पवनमुक्तासन योग को करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और गैस की समस्या भी नहीं होती। ध्यान रहे कि योगासन करते समय गर्दन पर ज्यादा दबाव न डालें।

अभी पढ़ें –Onion Juice Benefits: प्याज के जूस के हैं अद्भुत लाभ, जानकर हो जायेंगे हैरान 

3. सर्वांगासन योग
सर्वांगासन योग अकेला एक ऐसा योग है जिसे करने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये योग जरूर करना चाहिए। सर्वांगासन योग को करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। लेकिन ध्यान रहे कि गर्भवती महिलाएं, स्लिप डिस्क, स्पोंडिलोसिस, गर्दन में दर्द, पीरियड्स, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, ग्लूकोमा और थायराइड से पीड़ित लोग इस आसन को न करें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 04, 2023 05:21 PM