---विज्ञापन---

Vitamin B12 Deficiency: इस विटामिन की कमी से होती है झुनझुनी और कमर दर्द, जानें विस्तार से

Vitamin B12 deficiency: बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों और विटामिन के सही बैलेंस का होना बहुत जरूरी होता है। उन्हीं विटामिन में से एक है विटामिन बी 12। इस विटामिन की कमी होने पर शरीर में कई प्रकार की दिक्कत हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है की आप […]

Vitamin B12 Deficiency, Vitamin B12, Vitamin B12 Deficiency Disease, Health Tips

Vitamin B12 deficiency: बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों और विटामिन के सही बैलेंस का होना बहुत जरूरी होता है। उन्हीं विटामिन में से एक है विटामिन बी 12। इस विटामिन की कमी होने पर शरीर में कई प्रकार की दिक्कत हो जाती हैं।

ऐसे में जरूरी है की आप अपने खानपान का अच्छे से ख्याल रखें। अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो आप इसे पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: करेला लाभकारी होने के साथ-साथ कुछ लोगों के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के क्या लक्षण हैं और आप इसे पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में क्या शामिल करें।

विटामिन बी 12 की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण Vitamin B12 Deficiency

1. अगर आप अक्सर कमर दर्द महसूस करती हैं तो इस बात को हल्के में न लें। कई बार लोग सोचते हैं कि थकान की वजह से भी कमर दर्द की समस्या हो रही है। हम आपको बता दें कि आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि ये विटामिन बी 12 की कमी का एक लक्षण हैं।

2. हाथ पैरो में झुनझुनी हो रही है और अवसाद, चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप जान लें कि ये विटामिन बी 12 की कमी का इशारा है।

3. अगर आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ रहा है और बार बार दस्त, कब्ज और गैस की समस्या हो रही है तो आप समझ लें कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है।

बता दें कि आपको अगर ये सारे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो सावधान हो जाएं और तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: आम के साथ इन पांच चीजों का भूलकर भी न करें सेवन वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

1. आपको बता दें कि अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो उसे पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में रेड मीट, मछली, मुर्गी पालन, अंडे, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों को शामिल करें।

2. आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम को भी शामिल कर सकते हैं।

3. साबूत अनाज को भी आप अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Jun 04, 2023 02:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.