---विज्ञापन---

Chhaya Kadam: 12वीं फेल, कबड्डी प्लेयर, झेला रिजेक्शन, आज ‘मंजू माई’ बन बटोर रही है तारीफ!

Chhaya Kadam in Laapataa Ladies: छोटे-छोटे किरदार ऐसे दमदार तरीके से निभाए कि दर्शक और आलोचकों को किया दंग। रिजेक्शन के बाद मनवाया अपनी एक्टिंग का लोहा। कुछ ऐसी है कहानी छाया कदम की।

Chhaya Kadam in Laapataa Ladies
Chhaya Kadam in Laapataa Ladies

Chhaya Kadam in Laapataa Ladies: हाल ही में आपने नेटफ्लिक्स पर किरण राव के निर्देशन और आमिर खान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘लापता लेडीज’ के बारे में सुना होगा। इस फिल्म में महिलाओं के कई अलग-अलग किरदार दिखाए हैं, लेकिन सबसे स्ट्रांग किरदार दिखाई दिया मंजू माई का। मंजू माई एक चाय वाली है जो सालों से रेलवे स्टेशन पर चाय और पकोड़े बेचने का काम करती है। उसने अकेले रहना सीख लिया है क्योंकि पति और बच्चों की मार और ताने खाने से बेहतर अकेले रहना उसे ज्यादा बेहतर लगा। लेकिन क्या आप जानते हैं मंजू माई का किरदार निभाने वाली ये एक्ट्रेस असल में कौन है? तो चलिए आज जानते हैं इसी एक्ट्रेस छाया कदम के बारे में।

कौन है छाया कदम

छाया कदम का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में मुंबई में हुआ था। उनके पिता मिल वर्कर थे और ऐसा माना जाता है कि वह साईं बाबा के ट्रस्टीज में से एक थे। छाया कदम जब 12वीं में फेल हो गई थी तो उनका मानना था कि सफलता और असफलता लाइफ में आती-जाती रहती है। इसके लिए निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने हार नहीं मानी और विले पार्ले के सथाए कॉलेज में एडमिशन ले लिया जहां उन्होंने कॉलेज की तरफ से स्टेट और नेशनल लेवल पर कबड्डी खेली। कबड्डी के साथ ही उन्होंने टेक्सटाइल डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन डिग्री ली। साथ ही हाई स्कूल और कॉलेज में खूब स्टेज परफॉर्मेंस दी।

 

मराठी एक्ट्रेस छाया कदम

फिल्मों में आने से पहले छाया स्टेज परफॉर्मेंस करती थीं। 2009 में उनका पहला स्टेज परफॉर्मेंस Zulva था। 2010 में उन्हें Baimanus फिल्म में काम करने का मौका मिला जो कि कभी रिलीज नहीं हो पाई। इसके बाद मराठी एक्ट्रेस छाया कदम को 2010 में मी सिंधुताई सपकाल, बाबू बैंड बाजा, कुनी घर देता का घर में काम करने का मौका मिला।

2013 में रखा बॉलीवुड में कदम

2013 में पहली बार छाया कदम को हिंदी फिल्म ‘सिंघम रिटर्न’ में काम करने का मौका मिला है जिसमें उनका एक छोटा सा रोल अजय देवगन के साथ फिल्माया गया। लेकिन इन सब से भी छाया कदम को कोई खास पहचान नहीं मिली। लेकिन 2013 में उनका नागराज मंजुले द्वारा निर्देशित फिल्म फैंड्री में नानी के किरदार के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिला। इसके बाद छाया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 2018 में न्यूड फिल्म में बोल्ड किरदार करके सबको चौंका दिया था।

मिला रिजेक्शन

अपने करियर की शुरुआत में छाया कदम को खूब रिजेक्शन मिले। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। जो भी किरदार उन्हें मिले उसे इतने दमदार तरीके से किया कि दर्शक और आलोचक उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाए। उन्होंने ना सिर्फ दर्शकों का दिल जीता बल्कि मल्टीपल अवार्ड भी जीते। साथ ही उन्होंने महाराष्ट्र स्टेट अवार्ड भी जीता।

अब लापता लेडीज में मंजू माई बनकर जहां छाया सबका दिल जीत रही हैं, वहीं वे मडगांव एक्सप्रेस में लेडी डॉन कंचन कोम्बडी में काफी स्ट्रांग किरदार में नजर आई हैं।

ये भी पढ़ें: हिंदू छोड़ क्रिस्चियन धर्म कबूलने पर टीवी एक्ट्रेस ने चुप्पी तोडी, बताई खबरों की सच्चाई 

First published on: May 05, 2024 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.