---विज्ञापन---

एक्टर बनने के लिए खूब पापड़ बेले, झूठ बोलने से लेकर फेल होने तक, और फिर…

जानें, कौन है ये एक्टर जिसने एक्टिंग करियर के लिए माता-पिता को झूठ बोला और एमबीबीएस के एग्जाम में जानबूझकर हो गया फेल, आज है नामचीन एक्टर और जीत चुका है नेशनल अवार्ड।

Manoj Bajpayee Acting Career
Manoj Bajpayee Acting Career

Manoj Bajpayee Acting Career: बॉलीवुड में कई ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने खूब स्ट्रगल किया है, लेकिन कुछ एक्टर तो ऐसे हैं जिन्होंने अपना एक्टिंग करियर बनाने के लिए अपने मां-बाप तक से झूठ बोला है। आज हम आपको एक ऐसे एक्टर से मिलवाने जा रहे हैं जिसने फिल्मी दुनिया में आने के लिए खूब पापड़ बेले हैं। चलिए जानते हैं कौन है यह एक्टर।

साइलेंस 2 दिखा था ये एक्टर

यह एक्टर कोई और नहीं बल्कि हाल ही में रिलीज हुई साइलेंस 2 के लीड एक्टर मनोज बाजपेयी है। जी हां, मनोज बाजपेयी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इन्हें एक्टर बनने के लिए अपने मां-बाप तक से झूठ बोलना पड़ा था।

क्या था मामला

दरअसल, मनोज बाजपेयी के पिता चाहते थे कि वे डॉक्टर बने, ऐसे में उन्होंने जबरन उन्हें एमबीबीएस की परीक्षा दिलवाई। लेकिन अपने एक्टिंग के जुनून को पूरा करने के लिए मनोज बाजपेयी जानबूझकर गलत पेपर देकर आए यानी उन्होंने जानबूझकर सवालों के जवाब गलत दिए ताकि वे पास ना हो पाएं। मनोज को डर था कि अगर वे डॉक्टर बन गए तो उनके एक्टर बनने का सपना टूट जाएगा।

दिल्ली आने के लिए भी बोला झूठ

इतना ही नहीं, मनोज बाजपेयी ने दिल्ली में नेशनल स्कूल आफ ड्रामा एक्टिंग स्कूल जॉइन करने के लिए भी अपने माता-पिता से झूठ बोला। उन्होंने अपने माता-पिता को दिल्ली आने के लिए मनाया और कहा कि वे दिल्ली जाकर यूपीएससी की तैयारी करेंगे और वहीं से एसपी कलेक्टर बनने की कोशिश करेंगे। उनके माता-पिता ने उन्हें दिल्ली आने की परमिशन दे दी।

रिजेक्शन का सामना करना पड़ा

बिहार में जन्मे मनोज बाजपेयी दिल्ली तो आए लेकिन नेशनल स्कूल आफ ड्रामा से वे 1 बार नहीं बल्कि 3-3 बार रिजेक्ट हुए। नतीजन, वे डिप्रेशन में चले गए। हालांकि नेशनल स्कूल का ड्रामा में एडमिशन लेने के लिए स्नातक की डिग्री होना जरूरी था जिसके चलते उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री ऑनर्स में एडमिशन ले लिया। लेकिन इसके बाद भी बात नहीं बनी।

कोच बैरी जॉन से सीखे गुर

आखिरकार, उन्होंने कोच बैरी जॉन की वर्कशॉप अटेंड की और इस थिएटर डायरेक्टर से एक्टिंग के गुर सीखकर मुंबई पहुंचे। एक्टर बनने का सपना लेकर मनोज बाजपेयी मुंबई आए और उन्होंने चॉल में रहना शुरू किया।

मिले छोटे रोल

मुंबई में मनोज बाजपेयी को सबसे पहले राम गोपाल वर्मा की सत्या में काम करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों जैसे बैंडिट क्वीन और दाउद में छोटे-छोटे रोल किए। छोटे-छोटे रोल करते-करते मनोज बाजपेयी को अनुराग कश्यप की गैंग्स ऑफ वासेपुर, हंसल मेहता की अलीगढ़, नीरज पांडे की स्पेशल 26 जैसी कई फिल्में मिलने लगी और आज मनोज बाजपेयी एक जाना-पहचाना नाम है जिन्होंने कई फिल्मों में काम किया और राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते। फिलहाल मनोज बाजपेयी बॉलीवुड और OTT पर खूब छाए हुए हैं।

ये भी पढ़ें: क्या कोविड वैक्सीन से श्रेयस तलपड़े को आया था हार्ट अटैक? जानें सच!

First published on: May 05, 2024 06:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.