---विज्ञापन---

15 की उम्र में फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाली सिंगर, पति की मारपीट और कैंसर के आगे हार गई जंग

Aap Jaisa Koi Song Singer: चलिए जानते हैं कौन है ये सिंगर, जो 15 साल की उम्र में एक ही गाने से रातोंरात बन गई स्टार और जीता फिल्म फेयर अवार्ड लेकिन प्यार और कैंसर के आगे हार गई जंग।

Nazia Hassan
Nazia Hassan

Aap Jaisa Koi Song Singer: आपने ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’ गाने को तो सुना ही होगा। यह सुपरहिट गाना 1981 में रिलीज हुई फिल्म ‘कुर्बानी’ का है। क्या आप जानते हैं यह गाना किसने गयाा है? कौन है यह सिंगर? तो चलिए जानते हैं इस सिंगर के बारे में और साथ ही कैसे यह सिंगर जीनत अमान से मिली। ‘कुर्बानी’ का गाना ‘आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए’ जीनत अमान के ऊपर फिल्माया गया था। इस गाने को पाकिस्तान सिंगर नाजिया हसन ने गाया था। आपको जानकर हैरानी होगी नाजिया उस समय सिर्फ 15 साल की थी, जब उन्होंने यह गाना गाया था। इस गाने के बाद नाजिया रातों-रात स्टार बन गई थीं और उन्हें इस गाने के लिए फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया गया था।

आए कई फिल्मों के ऑफर

इतना ही नहीं, नाजिया पाकिस्तान की पहली ऐसी सबसे यंग विनर थी जिसे इस अवार्ड से नवाजा गया था। इस गाने की सफलता के बाद नाजिया को 1982 में ‘स्टार’ फिल्म में एक्टिंग करने का भी ऑफर आया, लेकिन उन्होंने मना कर दिया क्योंकि वे परफॉर्म करने से ज्यादा गाना गाना चाहती थीं। राज कपूर साहब ने नाजिया हसन को राजीव कपूर के अपोजिट ‘हिना’ फिल्म के लिए भी अप्रोच किया लेकिन नाजिया ने फिर से इस ऑफर को ठुकरा दिया। नाजिया अपने काम को लेकर बेहद फोकस्ड थी। वे सिंगिंग के साथ ही स्टडीस और सोशल वर्क करना चाहती थीं। उनके पास एक्टिंग के लिए समय नहीं था।

हीरोइनें हुईं इनसिक्योर

नाजिया ऐसी स्टार थीं जो ना सिर्फ इंडिया में बल्कि पाकिस्तान में भी सुपरस्टार बन गई थीं। प्रोड्यूसर्स की उनके घर के बाहर लाइन लगा करती थी। नाजिया के इंडस्ट्री में आने से बहुत सारी हीरोइनें इनसिक्योर हो गई थी। हालांकि नाजिया सिर्फ अपने सिंगिंग करियर पर फोकस करना चाहती थीं।

लंदन में पली-बड़ी थी नाजिया

कराची, पाकिस्तान में जन्मी नाजिया हसन लंदन में पली-बड़ी थीं। उनके पिता बशीर हसन एक बिजनेसमैन थे और उनकी मां मुनीजा बशीर सोशल वर्कर थीं। उनके दो भाई-बहन जोहेब हसन और जारा हसन हैं। नाजिया अपने पेरेंट्स के साथ रहती थी।

जीनत अमान लेकर आई बॉलीवुड

नाजिया की मां जीनत अमान की बहुत अच्छी दोस्त थी। जीनत अमान ने ही नाजिया के टैलेंट को पहचान उन्हें बॉलीवुड लेकर आई थी। दरअसल, 1980 में जीनत अमान अपनी दोस्त मुनीजा के घर गई, जहां उन्होंने नाजिया की आवाज सुनी। जीनत अमान ने नाजिया की आवाज सुनकर उन्हें सिंगिंग का सुपरस्टार बनाने का जिम्मा उठाया। नाजिया बेशक सिंगिंग स्टार बन गई थीं लेकिन उनकी किस्मत का सितारा करियर के मामले में तो चमक लेकिन प्यार के मामले में वे धोखा खा बैठीं और 35 साल की उम्र में ही वे चल बसी।

शादी हुई फेल

नाजिया की जब 30 मार्च 1995 को एक बिजनेसमैन मिर्जा इश्तियाक बेग से शादी हुई थी तब तक वह सुपरस्टार बन चुकी थी। यह एक अरेंज मैरिज थी लेकिन नाजिया का वैवाहिक जीवन सुखी नहीं रहा और अपनी मौत से 3 महीने पहले ही नाजिया ने तलाक ले लिया था। नाजिया ने अपने पति पर शारीरिक शोषण और जहर देने का आरोप लगाया था। वही मिर्जा बेग ने भी दावा किया था कि नाजिया मरते दम तक भी उनकी पत्नी थी। नाजिया का एक बेटा भी था लेकिन नाजिया को जब पता चला कि उनके पति पहले ही दो शादी कर चुके हैं और यह उनकी दूसरी तीसरी शादी है तो नाजिया ने इस बात को अपने परिवार से छुपाए रखा।

कैंसर से हुई मौत

21 जून 2000 में पाकिस्तान के एक अखबार में नाजिया ने इंटरव्यू के दौरान, अपनी शादी के दौरान सामने आने वाली सारी परेशानियों का खुलासा किया। उन्होंने ये भी बताया कि उनके पति ने उनके कैंसर के इलाज का खर्च उठाने से मना कर दिया था। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके हस्बैंड ने मीडिया के आगे यह बोलने पर मजबूर किया कि वह खुश हैं। नाजिया ने बताया था कि वह अपने पति के साथ जीने के बजाय मरना पसंद करेंगी। साथ ही कैंसर से ज्यादा दर्द उनके पति ने उन्हें दिया है। आखिरकार 35 साल की उम्र में 13 अगस्त 2000 को लंदन में लंग कैंसर से नाजिया की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: इन हसीनाओं का ‘ब्वॉयफ्रेंड’ है लेकिन नहीं कर रही एक्सेप्ट!

First published on: May 05, 2024 07:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.