Friday, December 8, 2023
-विज्ञापन-

Periods Problem: पीरियड्स के दौरान होने वाली थकान दूर करने के लिए करें ये काम, मिलेगा आराम

Periods Problem: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को थकान और कमजोरी महसूस होती है। इस वक्त महिलाएं दर्द से भी जूझती हैं जो असहनीय होता है।

Periods Problem: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को थकान और कमजोरी महसूस होती है। इसके अलावा इस वक्त महिलाएं दर्द से भी जूझती हैं जो असहनीय होता है। दर्द से राहत पाने के लिए दवा तो मिलती है लेकिन जब तक इसका असर रहता है तब तक दर्द कम होता है और फिर वही हालत हो जाती है।

अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होती है तो ये खबर आपके काम की है। इस दौरान थकान दूर करने और एनर्जी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें:  पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए पिएं जीरा पानी, ये है बनाने का तरीका

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बॉडी में एनर्जी बनाए रखने में डाइट का बहुत बड़ा योगदान होता है। इस दौरान आपको ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए, जो बॉडी को एनर्जी दें। इसे लेकर डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह से हमने बातचीत की है। उन्होंने बताया कि पीरियड्स के दौरान ऊर्जा से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

पीरियड्स में इन चीजों का करें सेवन  Periods Problem

दरअसल, पीरियड्स के दौरान आपको थोड़ी-थोड़ी देर में खाना चाहिए। इससे शरीर को ज्यादा एनर्जी मिलती है। जब आप लार्ज मील लेते हैं, तो आपकी बॉडी खाने को पचाने में समय लेती है। लंबे समय तक भूखा रहने से शरीर से थकान महसूस होती है। आप दिन में नट्स, सीफूड, सोया से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

खूब पानी पीना चाहिए

पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी का लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। आपको बता दें कि थकान का एक कारण शरीर में पानी कमी यानी डिहाइड्रेशन होता है। इसलिए दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। अगर आप पानी पीना नहीं चाहते तो उन फलों या सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिसमें पानी होता है। तरबूज, संतरा और खीरा पानी का अच्छा स्त्रोत है।

बहुत निकलता है। ऐसे में खून की कमी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको आयरन से भरपूर चीजें खानी चाहिए। आप डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें। दाल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान आपको ये चीजें खानी चाहिए।

यह भी पढ़ें:  इन लोगों के लिए इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग बन सकती है परेशानी का सबब, डॉ आकाश माथुर ने बताए नुकसान

पीरियड्स में इन बातों का रखें ध्यान  Periods Problem

आप पीरियड्स में ध्यान रखें कि अल्कोहल और सिगरेट से दूर रहें। क्योंकि इनके सेवन से शरीर में थकान ज्यादा महसूस हो सकती है। इसके साथ ही पर्याप्त नींद लें क्योंकि नींद की कमी भी थकान का एक कारण बन सकती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

जूनियर महमूद के बाद अब मशहूर अभिनेत्री ने कहा दुनिया को अलविदा, एक बार फिर सदमे में इंडस्ट्री

Leelavathi Death: तमिल और तेलुगु इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस लीलावती ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया। बेंगलुरु के पास नेलमंगला के एक प्राइवेट...

सुपुर्द-ए-खाक हुए जूनियर महमूद, एक्टर के अंतिम दर्शन के लिए सेलेब्स का लगा जमावड़ा

Junior Mehmood Funeral: दिग्गज एक्टर जूनियर महमूद ने आज 8 दिसंबर की सुबह आखिरी सांस ली। एक्टर पेट के कैंसर से जूझ रहे थे...

सुष्मिता सेन के भाई ने किया Animal का रिव्यू, फिल्म को कहा-‘एक दम वाहियात’

Rajiv Sen Review Animal: रणबीर कपूर स्टारर फिल्म एनिमल रिलीज के वक्त से ही सुर्खियों में है। मल्टी स्टारर इस फिल्म के कई हिस्सों...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here