---विज्ञापन---

Benefits Of Cumin Water In Periods: पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए पिएं जीरा पानी, ये है बनाने का तरीका

Cumin Water Benefits In Periods In Hindi: हर महिला को पीरियड्स के दौरान कई सारी दिक्कत होती हैं। आज हम आपको पीरियड्स के समय होने वाले पेट दर्द और ऐंठन से निजात पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। पीरियड्स के समय होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप […]

Cumin Water Benefits In Hindi, Cumin Water Benefits, Menstruation Problem, Periods Problem Home Remedies, Jeera Water

Cumin Water Benefits In Periods In Hindi: हर महिला को पीरियड्स के दौरान कई सारी दिक्कत होती हैं। आज हम आपको पीरियड्स के समय होने वाले पेट दर्द और ऐंठन से निजात पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। पीरियड्स के समय होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपकी समस्या का हल बन सकते हैं।

जीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने में मददगार होते हैं। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है। आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान जीरा पानी पीने के फायदे और इसे पीने का सही तरीका।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में होने वाले दर्द से चाहते हैं निजात, तो करें ये तीन योग

पीरियड्स के दौरान जीरा पानी पीने से मिलते हैं ये लाभ Cumin Water Benefits For Periods In Hindi

आपको बता दें कि पीरियड्स के समय होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें कई तरह के एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। ये तो आपको पता ही है कि पीरियड्स के दौरान कमर दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और पेट में दर्द की समस्या हर महिला को परेशान करके रख देती है।

साथ ही हार्मोनल चेंज की समस्या में भी ये पानी बहुत लाभकारी होता है। ऐसे में अगर आप इस दौरान होने वाली परेशानियों से बचना चाहती हैं तो जीरा पानी का सेवन शुरू कर दें। इससे बहुत लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में असहनीय दर्द को न करें नजरअंदाज, इन बातों का रखें ख्याल

कैसे बनाएं जीरा पानी ? Cumin Water Benefits For Periods

अब हम आपको जीरा पानी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आप एक साफ बर्तन में दो से तीन कप पानी लें।अब इसमें एक चम्मच पिसा हुआ जीरा मिला दें और इस पानी को अच्छे से उबाल लें। अब इसमें पीसा हुआ गुड़ भी मिला दें और फिर इसे तब तक उबालें जब तक की ये थोड़ा कम न हो जाए। आपका जीरा पानी बनकर तैयार है अब आप इसे ठंडा कर लें और फिर इसका सेवन करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Jun 07, 2023 02:42 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.