-विज्ञापन-

Home Remedy For Cough: उड़ा रखी है Dry Cough ने नींद, तो अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय

Home Remedy for Cough: जनवरी के महीने में सर्दी अपने चरम पर होती है। ठंड की वजह से लोगों का इम्युनिटी लेवल वीक हो जाता है और वो जल्दी से इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत खांसी-जुकाम होता है।

Home Remedy for Cough: जनवरी के महीने में सर्दी अपने चरम पर होती है। ठंड की वजह से लोगों का इम्युनिटी लेवल वीक हो जाता है और वो जल्दी से इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत खांसी-जुकाम होता है। आजकल सर्दी की वजह से वायरल के केस सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। वायरल के लक्षण जो सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं वो है खांसी-जुकाम। ऐसे में अगर सूखी खांसी हो जाए, तो यह काफी मुश्किल खड़ी कर देती है। कई बार दवाइयों के बाद भी इससे निजात नहीं मिलती और रात के समय अक्सर यह समस्या काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से इससे जल्द आराम पा सकते हैं।

Home Remedies for Ear Infection: कान के इन्फेक्शन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अदरक और शहद का करें सेवन

अदरक और शहद सर्दियों में सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। यदि आपको रात में खांसी परेशान कर रही है तो इसके लिए अदरक और शहद एक बेहतरीन उपाय है। बता दें कि ये उपाय खांसी से राहत दिलाने के साथ-साथ सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है। रोजाना एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदे मिलाकर खाने से सूखी खांसी से राहत मिलेगी।

Sneezing Problem: बार-बार आने वाली छींक को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

अदरक और नमक का करें सेवन

खांसी होने पर बहुत परेशानी होती है। कई बार तो खांसी की वजह से पेट में दर्द होने लगा है। अगर आप भी रात में होने वाली सूखी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में आप अदरक और नमक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोते समय अदरक के छोटे से टुकड़े में एक चुटकी नमक छिड़ककर इसे दांतों में दबाकर धीरे-धीरे चबाएं। ऐसा करने से आपको सूखी खांसी से राहत मिल जाएगी।

Winter Care Tips: दालचीनी के सेवन से करें इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग, रखें खांसी-जुकाम को दूर

काली मिर्च और शहद का करें सेवन

काली मिर्च और शहद सर्दियों में खांसी के लिए रामबाण इलाज है। अगर आप सूखी खांसी की वजह से सो नहीं पा रहे हैं तो इस उपाय को अपना कर देखें। इसके लिए काली मिर्च के पाउडर में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा। रोजाना इसका सेवन करने से आपको जल्द ही इस समस्या से आराम मिल जाएगा। और आप सुकून की नींद सो सकते हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here