-विज्ञापन-

Sneezing Problem: बार-बार आने वाली छींक को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

Sneezing Problem: किसी को बार-बार छींक आना एक समस्या हो सकती है, इसे नजरअंदाज न करें। कुछ घरेलू उपायों कि मदद से इसका इलाज करें।

Sneezing Problem: सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) में छींक आना एक आम बात हैं,क्योंकि ठंड लगने पर छींक आती ही है। लेकिन जब किसी को बार-बार छींक (Sneezing)आये तो ये एक समस्या है। हो सकता है की आप किसी अन्य बीमारी का शिकार हो रहे हों इसलिए जब आपको बार-बार ऐसा हो रहा है तो पहले अपने डॉक्टर से मिलें और उनके बताए अनुसार इलाज करें। छींक आने की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं जो बेहद कारगर साबित होते है। आइये जानते हैं घरेलू उपाय।

1 विटामिन-सी युक्त चीजों का करें सेवन
जब आपको बार-बार छींक आने की समस्या ने परेशान कर दिया हो तो ऐसे में आप उसे रोकने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजें शामिल कर सकते हैं। विटामिन-सी युक्त चीजों से इस समस्या से राहत मिल जाती है। आप संतरा, नींबू, आंवला, कीवी आदि के नियमित सेवन से छींक आने की परेशानी से राहत पा सकते हैं।

और पढ़िएSymptoms of Vitamin-D Deficiency: शरीर में हो गई है विटामिन-डी की कमी तो ऐसे करें दूर, जानें इसके लक्षण

2 तुलसी के काढ़े का करें सेवन
तुलसी सभी के घरों में पाई जाती है, तुलसी की पूजा तो होती ही है साथ में इसमें औषधीय गुणभी पाए जाते हैं। बता दें कि,तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन कर सकते हैं। यह छींक आने की समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है।

3 सौंफ की चाय का सेवन करें
सौंफ सभी की रसोई में पाई जाती है, इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसके इस्तेमाल से छींक की समस्या को काम किया जा सकता है। इसके लिए आप सौंफ की चाय पी सकते हैं, इसे बनाने के लिए पानी में एक-दो चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़िएDiabetes Home Remedy: डायबिटीज के रोगी दवा खाकर हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

4 एलर्जी वाली जगह पर जानें से बचें
कई लोगों को धूल-मिट्टी, फूल, इत्र, धूप की सुगंध आदि से एलर्जी होती है। इसलिए जब भी वो कोई ऐसी जगह पर जाते हैं तो उन्हें बार-बार छींक आने की दिक्कत हो जाती है। अगर आपको भी किसी चीज से एलर्जी है तो आप उस चीज के पास जाने से बचें।

5 स्टीम लें
पानी कि स्टीम लेने से भी बार-बार छींक आने की समस्या कम हो जाती है। जब किसी को किसी चीज से एलर्जी हो जाती है तो उसे गरम पानी कि स्टीम लेनी चाहिए। इससे उन्हें लाभ मिलता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर...

Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

Health Problems: हमारी जीभ (Tongue) हमारी सेहत का हाल बताने का काम बखूबी करती है। जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here