Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies for Ear Infection: कान के इन्फेक्शन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Ear Infection: कान में इन्फेक्शन (Ear Infection) होना काफी पीड़ादायक होता है। इस अवस्था में कान से पस का रिसाव होता है और बहुत दर्द होता है। जब इन्फेक्शन बढ़ जाता है तो कई बार कान से ब्लड भी आने लगता है। यह समस्या आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस संक्रमण के कारण […]

Home Remedies for Ear Infection
Home Remedies for Ear Infection

Home Remedies for Ear Infection: कान में इन्फेक्शन (Ear Infection) होना काफी पीड़ादायक होता है। इस अवस्था में कान से पस का रिसाव होता है और बहुत दर्द होता है। जब इन्फेक्शन बढ़ जाता है तो कई बार कान से ब्लड भी आने लगता है। यह समस्या आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस संक्रमण के कारण होता है। दरअसल कान के ऊपरी हिस्से से पस निकलने की समस्या किसी तरह की चोट लगने के कारण हो सकती है।

Sources Of protein: अगर आप हैं वेजिटेरियन, तो इन सोर्स से प्राप्त कर सकते हैं प्रोटीन

कई बार ठंड के कारण से भी कान में इन्फेक्शन हो जाता है। अगर आप भी इस संक्रमण से परेशान हैं तो हम आपको दादी-नानी के घरेलू नुस्खे बताते हैं जो इस परेशानी से निजात दिलाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर कई प्रकार से सेहत के लिए अच्छा होता है। जब भी आपके कान में दर्द हो या फिर  इन्फेक्शन की वजह से पस का रिसाव हो रहा हो तो एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से आराम मिल सकता है। दरअसल इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी और एप्पल साइडर विनेगर को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसे ड्रॉपर की मदद से इन्फेक्शन वाले कान में डालें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

Winter Care Tips: दालचीनी के सेवन से करें इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग, रखें खांसी-जुकाम को दूर

हल्का गर्म तेल डालें

जब कान में इन्फेक्शन की समस्या सता रही हो तो आप दादी-नानी के गर्म तेल वाले नुस्खे को अपना सकते हैं। इसके लिए आप कोई से भी तेल को ले लें और उसे थोड़ा गर्म कर लें। जब वो थोड़ा ठंडा हो जाए तो इन्फेक्शन वाले कान में डाल लें। गुनगुने तेल के इस्तेमाल से कान से आने वाला पस भी कम हो जाता है।

Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में रूखे-बेजान हो चुके हैं बाल ,तो अपनाएं ये उपाय

लहसुन का तेल

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, तो कान में होने वाले इन्फेक्शन को कम करता है। इसलिए जब कान में इन्फेक्शन हो जाये तो इसके लिए आप लहसुन के तेल को कान में दाल सकते हैं। लहसुन का तेल तैयार करने के लिए ऑलिव ऑयल में लहसुन की कुछ कलियों को डालकर अच्छे से गर्म करें। अब इसे ठंडा होने दें। जब तेल हल्का सा गुनगुना हो जाये तो इसे प्रभावित हिस्से पर डालें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 10, 2023 01:18 PM