-विज्ञापन-

Winter Care Tips: दालचीनी के सेवन से करें इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग, रखें खांसी-जुकाम को दूर

हमारी रसोई में मौजूद कई मसाले ऐसे होते हैं जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में हमारी मदद करते हैं, उन्ही में से एक है दालचीनी। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो खाने के जायके को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम बखूबी करता है।

Winter Care Tips: सर्दियों के मौसम (winter season) में इम्युनिटी (Immunity) वीक हो जाती है, जिसकी वजह से कई प्रकार के संक्रमण (Infection) बड़ी आसानी से हमें अपना शिकार बना लेते हैं। सर्दियों में खांसी- जुकाम (cough and cold) एक आम समस्या है, जरा सी लापरवाही से ही हम इसका शिकार बन सकते हैं। लेकिन हमारी रसोई में मौजूद कई मसाले ऐसे होते हैं जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में हमारी मदद करते हैं, उन्ही में से एक है दालचीनी। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो खाने के जायके को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी दुरुस्त रखने का काम बखूबी करता है। यह लगभग हर रसोई में बड़े आराम से मिल जाता है। दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व हमारे दिल को ठीक रखने के साथ ही हमारी इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट फाइबर और एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे गुणों खजाना मानी जाती है। इसका टेस्ट भी अच्छा होता है इसलिए आप इसके इस्तेमाल से हेल्दी ड्रिंक भी बना सकते हैं जो आपको अस्थमा और खांसी जुकाम जैसे संक्रमण से निजात दिला सकता है। तो आइये जानते हैं कि कैसे साल चीनी के इस्तेमाल से हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं जो हमें सर्दी जुकाम से दूर रख सकता है।

और पढ़िएChyawanprash Side Effects: इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को नहीं करना चाहिए च्यवनप्राश का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

दालचीनी ड्रिंक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
– 2 कप दूध
– 1 स्टिक दालचीनी
-2 इलायची
– 4 लौंग
1 चम्मच शहद

और पढ़िएBenefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

टेस्टी दालचीनी ड्रिंक बनाने की विधि
दालचीनी ड्रिंक बनाना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले आप एक पैन ले लें और फिर उसमें 2 कप दूध डालकर हल्की आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इसमें लौंग, इलायची, दालचीनी स्टिक और शहद को एक साथ मिलाकर अच्छे से उबाल लें। इसे तब तक पकाते रहें जब तक कि दूध अपना रंग न बदल लें। इसके बाद गैस को बंद कर दें और इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे आप सर्व करें। ये ड्रिंक यक़ीनन आपको लाभ पहुंचाएगा और खांसी जुकाम को छूमंतर कर देगा।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Kailash Kher News: कैलाश खेर पर कर्नाटक में हमला, कॉन्सर्ट में फेकी गई बोतल

Kailash Kher News: कैलाश खेर कर्नाटक के हंपी फेस्टिवल...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट फिर बनेगा सई के लिए अड़चन, मुश्किल में विनायक

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल है। मेकर्स ऑडियंस को रिझाने के लिए...

Nutrients Of Raw Papaya: कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बनाना चाहते हैं दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये चीज

Nutrients Of Raw Papaya: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह...

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या' और 'आर्या 2' से सबका दिल जीत लिया है। वहीं अब डीवा इस सीरीज की...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here