-विज्ञापन-

Home Remedies For Viral: बच्चों को हो गया है वायरल, तो करें ये घरेलू इलाज  

Home Remedies For Viral: सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है, ऐसे में जल्दी से कई प्रकार के संक्रमण हमें अपना शिकार बना लेते हैं। सर्दियों का नेगेटिव असर सबसे ज्यादा बच्चों की हेल्थ पर पड़ता है।

Home Remedies For Viral: सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है, ऐसे में जल्दी से कई प्रकार के संक्रमण हमें अपना शिकार बना लेते हैं। सर्दियों का नेगेटिव असर सबसे ज्यादा बच्चों की हेल्थ पर पड़ता है। जब बच्चे बीमार पड़ जाएं तो बड़ी समस्या हो जाती है, क्योंकि बच्चों को संभालना बड़ा मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में छोटे बच्चों को बहुत जल्दी सर्दी-जुकाम हो जाता है और वो जल्दी से वायरल की चपेट में आ जाते हैं।

Ginger Benefits: सर्दियों में अदरक का इस तरह करें सेवन, बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

ऐसे में कई बार हालत इतनी खराब हो जाती है की डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे होते हैं जिनको फॉलो करने से आपके बच्चे जल्दी से बीमार नहीं पड़ते। आइये जानें वायरल के क्या लक्षण हैं और उनका घरेलू इलाज क्या है।

बच्चों में वायरल के लक्षण

– बुखार होना
-सर्दी-जुकाम होना
– सिर दर्द होना
– थकान महसूस होना
– उल्टी-दस्त होना
– सांस लेने में दिक्कत होना
– गले में दर्द और खराश होना

Winter Breakfast: सर्दियों के ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, रहेंगे चुस्त और तंदरुस्त

वायरल के घरेलू इलाज

– नमक के पानी से गरारे करवाएं, इससे गरारे करने से गले का दर्द कम होता है और बलगम नहीं जमता।
– बच्चे को तरल और गर्म पेय पदार्थ पीने को दें जैसे काढ़ा, सूप आदि। इससे बच्चों को गले में आराम मिलता है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है।
– शहद भी बच्चों की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। शहद खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर को अंदर से ताकत मिलती है।
आप बच्चों को शहद कई प्रकार से खिला सकते हैं जैसे ब्रेड पर लगाकर, चम्मच से खिला सकते हैं।
– अदरक का सेवन भी बच्चों को वायरल में आराम दिला सकता है। आप बच्चों को अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े शहद लगाकर खिला सकते हैं और इसकी चाय भी बहुत फायदेमंद होती है।

Beetroot Juice Benefits In Winter: सर्दियों में पीएं चुकंदर का जूस, शरीर को मिलेंगे ये फायदे
– हल्दी वाला दूध भी सर्दियों के मौसम में बच्चों के लिए रामबाण इलाज का काम करता है। दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक, और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके सेवन से बच्चों को अंदर से मजबूती मिलती है और इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है।
– ध्यान रहे कि ये वायरल 7-8 तक बच्चों को परेशान करता है। इसलिए आप जो भी घरेलू इलाज कर रहे हैं उसे नियमित रूप से करें और ज्यादा तबियत खराब होने पर डॉक्टर से सलाह लें और उचित इलाज करवाएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।)

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर...

Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

Health Problems: हमारी जीभ (Tongue) हमारी सेहत का हाल बताने का काम बखूबी करती है। जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here