Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Winter Breakfast: सर्दियों के ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें, रहेंगे चुस्त और तंदरुस्त

Winter Breakfast: सर्दियां आते ही लोगों को खांसी-जुकाम हो जाता है, जिससे लोग बीमार भी पड़ जाते है। इसका एक इफेक्ट ये भी है उनका खाना-पीना। सर्दियों में लोग तला-भुना ज्यादा खाते हैं जिससे उनकी सेहत पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं सर्दियों में घर में अक्सर पकवान बनते हैं जिसे हम भरपूर मात्रा […]

Winter Breakfast
Winter Breakfast

Winter Breakfast: सर्दियां आते ही लोगों को खांसी-जुकाम हो जाता है, जिससे लोग बीमार भी पड़ जाते है। इसका एक इफेक्ट ये भी है उनका खाना-पीना। सर्दियों में लोग तला-भुना ज्यादा खाते हैं जिससे उनकी सेहत पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं सर्दियों में घर में अक्सर पकवान बनते हैं जिसे हम भरपूर मात्रा में खाते हैं जिसके बाद हमें बीमारियां घेर लेती हैं। वहीं आज हम आपको कुछ हेल्दी टिप्स देंगे जिससे आप सर्दियों में फीट रहे। हम आज आपको बताएंगे कि सर्दियों में सुबह क्या-क्या खाना चाहिए जिससे आप तंदुरुस्त रहें।

must have these healthy food items in breakfast | सुबह के नाश्ते में शामिल करें खान-पान की ये चीजें, दिनभर रहेंगे तरोताजा | Hindi News, फूड

अंडा

सर्दियों में ठंड ज्यादा लगती हैं, जिससे लोग बीमार पड़ने लगते हैं। वहीं सर्दियों में ठंड से बचने के लिए आपको रोज अंडे का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी गर्म रहें। सर्दियों में आपको एक अंड़ा जरूर खाना चाहिए। बता दें, अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के साथ भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

अभी पढ़ें –Munakka Benefits: मुनक्का खाने से इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग, कई बीमारियों से भी मिलेगी निजात

Eat a boiled egg every day - India TV Hindi

ड्राई फ्रूट्स

गर्मी हो या फिर सर्दी। ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है। वैसे तो आप इसे कभी भी खा सकते हैं लेकिन अगर आप सर्दियो में इसका सेवन ब्रेकफास्ट में करते हैं तो इससे आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरल और ओमेगा-3 पाया जाता है जिससे हमारा शरीर गर्म रहता है और हम फिट रहते हैं।

eat these 5 nutritious nuts dry fruits regularly to stay healthy and fit- सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक तत्वों से हैं भरपूर - India TV Hindi

गुड़

गुड़ खाने की सलाह तो दादी-नानी और डाक्टर भी देते हैं जो काफी लाभकारी होता है। गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलिक एसिड होता है जो हमारी बॉडी को गर्म रखने में मदद तो करता ही है साथ ही हमें हेल्दी भी रखता है। इसलिए हमें रोज सुबह गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए।

अभी पढ़ें –Kashmiri Noon Chai Recipe: चाय पीने के हैं शौकीन तो कश्मीरी वून चाय की ले चुस्की, सर्दी में होगा गर्मी का एहसास

जानिए गुड़ खाने के 24 बे‍हतरीन लाभ

रागी का पराठा

रागी में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। रागी सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीजों को खाने की सलाह दी जाती हैं लेकिन इसे अगर आप रोज एक पराठा बनाकर नाश्ते में खाएं तो आप फिट रह सकते हैं। इसलिए हमें रोजाना एक रागी का पराठा जरूर खाना चाहिए।

Healthy Ragi Tawa Paratha Recipe by Archana's Kitchen

तो देखा आपने नाश्ता करना कितना जरूरी होता है इसलिए आज से ही इन चीजों को आप अपने ब्रेकफास्ट लिस्ट में आज से ही शामिल करें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 06, 2023 01:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.