-विज्ञापन-

Ginger Benefits: सर्दियों में अदरक का इस तरह करें सेवन, बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

Ginger Benefits: अदरक (Ginger) खाने के कई फायदे होते हैं और अदरक का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

Ginger Benefits: अदरक (Ginger) का सेवन का कई तरह से किया जाता है। इसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। अदरक दादी-नानी के नुस्खों में भी शामिल है। जब भी गले में दर्द या खराश होती है तो अदरक खाने की सलाह दी जाती है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसका सेवन सब्जी बनाने में भी किया जाता है। वहीं आज हमको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसका सेवन करने से आप बीमारियों को दूर भागा सकते हैं। तो देर किस बात की, जानिए अदरक के फायदे।

Adrak Wali Chai Recipe: How To Make ​Adrak Wali Chai At Home | Homemade ​ Adrak Wali Chai Recipe

अदरक की चाय

चाय आखिर किसने नहीं पी होगी। कुछ लोग चाय के दीवाने होते हैं और दिन में पता नहीं कितनी दफा चाय पीते हैं। कुछ लोगों को अदरक का टेस्ट काफी पसंद होता है इसलिए वो चाय में अदरक का सवेन ज्यादा करते हैं। जिन्हें ठंड में जुकाम जल्दी होता है, उन्हें सर्दियों में अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए। अदरक की चाय से आपके शरीर को गर्माहट मिलती हैं और आप बीमारियों से दूर रहते हैं। अदरक की चाय हम सर्दी में घर में आने वाले महमानों को भी देते हैं।

बच्चों के सर्दी - जुकाम के लिए काढ़ा रेसिपी | Homemade Kadha for Treating Cough & Cold in Kids in Hindi

अदरक का काढ़ा

सर्दियों में काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। अदरक का काढ़ा बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी लेना है और उसमें दरक, काली मिर्च, लौंग, बड़ी इलायची डालनी है। इसके बाद आपको इस पानी के आधे होने तक उबालना है। जब पानी आधा हो जाए तब आप इस पानी को छाल ले और पी ले। ऐसा करने से सर्दी में होने वाला जुकाम, खांसी से राहत मिलेगी। इसे आप रोज पीना शुरू करें।

और पढ़िएSide Effects Of Drinking Water: जरूरत से ज्यादा पानी पीना हो सकता है हानिकारक, जान लीजिए

अदरक काली मिर्च का सूप रेसिपी विंटर स्पेशल Ginger Black Pepper Soup Recipe Winter Special - YouTube

अदरक का सूप

कुछ लोग चाय नहीं पीते हैं, वो अदरक के सूप का सेवन कर सकते हैं। आप ब्रोकली, मशरूम, गोभी जो भी सब्जी आपको पसंद है उसमें अदरक मिलाकर आप इसके सूप का सेवन कर सकते हैं ।सूप में अदरक डालने से सूप के पोषक तत्वों में कई गुना इजाफा हो जाता है, जो आपको फिट रखने में मदद करता है और शरीर को भी गर्म रखता है। इसलिए सर्दियों में अदरक के सूप का सेवन जरूर करना चाहिए।

और पढ़िएHerbal Benefits In Diabetes: डायबिटीज से हैं ग्रसित तो अपनाएं ये तीन हर्बल पत्तियां, अन्य रोगों के लिए भी करेगा काम

Ginger Chutney (Allam Pachadi) Recipe - Tasted Recipes

अदरक की चटनी

आपने हरे धनिए की चटनी, टमाटर की चटनी, नारियल की चटनी ते जरूर ही खाई होगी। वहीं आज हम आपको अदरक की चटनी के बारे में बताएंगे। अगर आप चटनी खाने के शौकीन हैं तो आपको अदरक की चटनी जरूर पसंद आएगी।अदरक की चटनी को रोटी, पराठे के साथ आराम से खा सकते हैं और इसके पोषक तत्व आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते है। इसलिए आज से ही इस लिस्ट को अपनी डाइट में शामिल करें और बीमारियों को दूर भगाए।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here