---विज्ञापन---

Diabetic Patient Diet:  डायबिटीज के रोगी अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें  

Diabetic Patient Diet: आजकल डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी समस्या हो गई है जिससे हर तीसरा इंसान पीड़ित है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए शुगर लेवल (Sugar Level) का कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है। दरअसल जब हमारे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो शुगर लेवल अपने आप बढ़ जाता है। बढ़ते […]

Diabetic Patient Diet
Diabetic Patient Diet

Diabetic Patient Diet: आजकल डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी समस्या हो गई है जिससे हर तीसरा इंसान पीड़ित है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए शुगर लेवल (Sugar Level) का कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है। दरअसल जब हमारे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो शुगर लेवल अपने आप बढ़ जाता है। बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने के लिए हमें अपने खानपान पर बहुत ध्यान देना पड़ता है। इसके अलावा एक्सरसाइज करना भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन यदि ऐसे में डाइट में कुछ बदलाव किया जाये तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। तो आइये जानते हैं कि बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हम अपनी डाइट में किया शामिल करें।

मशरूम का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में मशरूम का सीजन होता है।  ये एक ऐसे सब्जी है जो खाने में टेस्टी लगती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। बता दें कि इसमें विटामिन डी, सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक, एंटी वायरल, एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं। साथ ही मशरूम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज के रोगी हैं उन लोगों के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा होता है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

Diabetes Treatment: डायबिटीज से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें ये तीन चीजें

बिन्स का करें सेवन

जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है उन लोगों को सर्दियों में अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए उन्हें अपनी डाइट में बिन्स को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल इसमें डायटरी फाइबर, प्रोटीन और कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है।

Herbal Benefits In Diabetes: डायबिटीज से हैं ग्रसित तो अपनाएं ये तीन हर्बल पत्तियां, अन्य रोगों के लिए भी करेगा काम

फूल गोभी का करें सेवन

फूल गोभी की सब्जी खाने में बहुत अच्छी लगती है।  इससे न सिर्फ सब्जी बनती है बल्कि गोभी के पराठे भी खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। लेकिन जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन लोगों के फूल गोभी का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को काम करता है।

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

मटर का करें सेवन

सर्दियों के मौसम में मटर का सीजन होता है। मटर के सेवन से बढ़ते हुए ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व पोटेशियम, फाइबर डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट फ़ूड है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 17, 2023 11:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.