---विज्ञापन---

Diabetes मरीजों के लिए वरदान है टमाटर-लौकी का जूस, मिलेंगे इतने फायदे

Diabetes: गर्मियों का मौसम ऐसा है, जिसमें हर एक चीज पर खास ध्यान देना पड़ता है। इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को भी विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। गर्मी के मौसम में हर एक चीज में बदलाव होता है और इस वजह से ब्लड शुगर लेवल पर भी इसका असर होता है। […]

best juice for diabetic patients
best juice for diabetic patients

Diabetes: गर्मियों का मौसम ऐसा है, जिसमें हर एक चीज पर खास ध्यान देना पड़ता है। इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों को भी विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। गर्मी के मौसम में हर एक चीज में बदलाव होता है और इस वजह से ब्लड शुगर लेवल पर भी इसका असर होता है।

इसलिए आज हम आपको डायबिटीज के लिए खास फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको फायदा होगा। आज हम आपको ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए किसी टॉनिक (Juice For Diabetes) से कम नहीं है।

यह भी पढ़ें: Diabetes Control Tips: करनी है डायबिटीज कंट्रोल तो इन चीजों से करें दिन की शुरुआत

ये खास जूस शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करेंगे मदद

अगर डायबिटीज के मरीज टमाटर और लौकी के जूस का मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। साथ ही इससे डायबिटीज के मरीज को बेहद फायदा होता है। टमाटर में नारिंगिन फ्लेवोनोइड्स एंटी डायबिटिक की तरह काम करता है और ये ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

साथ ही टमाटर में glycaemic index भी बहुत कम होता है, जो ब्लड शुगर में अचानक से होने वाली स्पाइक को रोकने में मदद करता है। वहीं, लौकी में 92 प्रतिशत तक पानी होता है और ये फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत होता है।

किसी टॉनिक से कम नहीं टमाटर-लौकी जूस

टमाटर में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, फ्लेवोनॉइड, विटामिन C और विटामिन E जैसे पोषक तत्व भरपीर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही लौकी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, नियासिन, विटामिन सी का अच्छा स्रोत होती है। इसलिए दोनों जूस डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं।

टमाटर-लौकी के जूस से मिलने वाले फायदे

1. वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है।
2. बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर है।
3. बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाला नुकसान से बचाता है।
4. हार्ट हेल्दी रहता है।
5. पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

डॉ. आकाश माथुर, लखनऊ में संजय गांधी पीजीआई के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर है।

 

First published on: Jun 01, 2023 02:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.