Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Diabetes Control Tips: करनी है डायबिटीज कंट्रोल तो इन चीजों से करें दिन की शुरुआत

Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं है बस अपने खानपान पर ध्यान देने और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करने से आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं। जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं […]

Diabetes Control Tips, Diabetes, Health Tips, Health Care, Diabetes Diet, Healthy Diet

Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है। इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं है बस अपने खानपान पर ध्यान देने और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करने से आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं वो कुछ भी खाने से पहले कई बार सोचते हैं कि ये खाना ठीक होगा की नहीं। कई बार तो वो लोग मन मारकर रह जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के पेशेंट को सुबह की शुरुआत किन चीजों को खाने से करनी चाहिए जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रह सके।

मेथी का पानी Diabetes Control Tips

मेथी में मौजूद गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आपको बता दें कि मेथी का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म हाई होता है जिससे ग्लूकोज और इंसुलिन को कंट्रोल करता है।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

ये तो सभी को पता है कि ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं वो कुछ भी खाने से डरते हैं। आपको बता दें कि जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं उनके लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन लाभकारी होता है। आप बादाम, मूंगफली और अखरोट को रात भर के लिए पानी में भिगो दें और फिर सुबह इन्हें खाएं। ये आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

रागी की रोटी Diabetes Control Tips

आपको बता दें की रागी में कई सारे गुण होते हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप रागी से बनी रोटी का सुबह नाश्ते में सेवन करेंगे तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

बेसन से बनी चीजों को करें नाश्ते में शामिल

बता दें कि बेसन में बहुत कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो डायबिटीज के पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। अगर आप अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में बेसन से बने चीले, पैन केक, और रोटी का सेवन कर सकते हैं।

करी पत्ते का करें सेवन

करी पत्ता न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करता है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं वो सुबह खाली पेट करी पत्ते खाएंगे तो इससे उनका इंसुलिन लेवल बढ़ेगा और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 29, 2023 09:20 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.