---विज्ञापन---

Baby Health Tips: गर्मी में इस तरह रखें अपने लाडले का ध्यान, दूर होंगी सारी परेशानी

Baby Health Tips: जून जुलाई की तपिश भरी गर्मी की वजह से बच्चों की हालत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है। गर्मी घर के अंदर भी जीना मुश्किल कर देती है लेकिन बाद जब बच्चों को लेकर घर से बाहर जाने की हो तो ये एक बड़ी टेंशन की बात है। लेकिन अक्सर ऐसा होता […]

Baby Health Tips, Summer Health Tips, Baby Health Tips In Summer, Health Care

Baby Health Tips: जून जुलाई की तपिश भरी गर्मी की वजह से बच्चों की हालत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है। गर्मी घर के अंदर भी जीना मुश्किल कर देती है लेकिन बाद जब बच्चों को लेकर घर से बाहर जाने की हो तो ये एक बड़ी टेंशन की बात है।

लेकिन अक्सर ऐसा होता ही है कि तेज धूप और गर्मी में भी छोटे बच्चों को लेकर किसी न किसी काम से बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां बरतें ताकी बच्चों को गर्मी के प्रकोप से बचाया जा सके। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: चाहते हैं बच्चों की लंबी हाइट, तो ऐसे करें उनकी परवरिश

धूप में ले जाने से बचें  Baby Health Tips

अगर आपका बच्चा छोटा है तो ये कोशिश करें कि आप उसे घर से बाहर न ले जाएं। दरअसल सुबह के 10 बजे से शाम 5 बजे तक तेज गर्मी रहती है तो इस समय तो उसे बहुत कम ही बाहर लेकर जाएं। अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो सुबह 10 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद ही घर से बाहर जाएं। बच्चों की त्वचा बहुत ही कोमल होती है ऐसे में तेज धूप के असर से वो जल्दी प्रभावित होती है।

कपड़ों का सही चुनाव करें

आप गर्मी में अपने बच्चों के कपड़ो का चुनाव करते समय सावधान रहें। इस बात का ख्याल रखें कि आप अपने बच्चे के लिए 100 % कॉटन के कपड़े ही लें। इस मौसम में बच्चों को सूती और ढीले कपड़े पहनाएं, इससे स्किन सांस ले पाती है और शरीर में ठंडक बनी रहती है।

अन्य फैब्रिक से बच्चों की कोमल त्वचा पर रैशेज हो सकते है।. अगर घर से बाहर जा रहे हैं तो बच्चे को सूती और पूरे कवर करने वाले कपड़े पहनाएं। हमेशा बच्चे के सिर को किसी सूत कपड़े या कॉटन की हैट से ढ़क कर ले जाएं, जिससे वो सीधे धूप के संपर्क में न आए।

हाइड्रेट रखें

गर्मी में पसीना आने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए उसे पानी और साथ में कई अन्य तरल पदार्थ पिलाते रहें। दरअसल तेज धूप और गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है तो आप उसे हर 1 घंटे में दूध पिलाते रहें।

डायपर का कम इस्तेमाल करें    Baby Health Tips

बच्चा छोटा है तो उसे डायपर पहनाना आम बात है। लेकिन गर्मी के मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बच्चे को डायपर पहनाने से परहेज करें। दरअसल गर्मी में बहुत ज्यादा डायपर पहनाने से रैशेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से बच्चा बहुत परेशान हो जाता है। अगर बच्चे के रैशेज हो गए हैं तो आप उसे अच्छी रैश क्रीम लगाएं आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों के लिए वरदान से कम नहीं ये फूड आइटम्स, अपनाकर तो देखें

सनस्क्रीन लगाएं

आप गर्मी में बच्चे को बाहर लेकर जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उसे घर से बाहर ले जाने से पहले बच्चों वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं। दरअसल बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है जिस वजह से स्किन प्रभावित हो सकती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 26, 2023 09:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.