-विज्ञापन-

Children’s Health: चाहते हैं बच्चों की लंबी हाइट, तो ऐसे करें उनकी परवरिश

Children's Health: कई बार हाइट जेनेटिक भी होती है, लेकिन कई बार सही पोषण की वजह से नहीं बढ़ पाती। दरअसल हाइट बढ़ाने के लिए और बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए उनके खानपान और लाइफस्टाइल का सही से ख्याल रखना पड़ता है।

Children’s Health: हर माता-पिता (Parents) की इच्छा होती है की उनके बच्चों की हाइट अच्छी हो। लेकिन कई बार बच्चों की हाइट बढ़ नहीं पाती जिसकी वजह से पेरेंट्स को चिंता सताने लगती है। हालांकि कई बार हाइट जेनेटिक भी होती है, लेकिन कई बार सही पोषण की वजह से नहीं बढ़ पाती। दरअसल हाइट बढ़ाने के लिए और बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए उनके खानपान और लाइफस्टाइल का सही से ख्याल रखना पड़ता है।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई बार बच्चों का ठीक से विकास नहीं हो पाता और एक समय के बाद हाइट का बढ़ना बंद हो जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि, आपके बच्चे की हाइट भी अच्छी हो और सेहत भी ठीक रहे तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। आइये जानते हैं बच्चों के पालन पोषण के लिए  कुछ खास टिप्स।

बच्चे को चाहिए पूरी नींद

नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है। खास तौर पर बढ़ते बच्चे के लिए नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है। पेरेंट्स इस बात का खास ध्यान रखें कि, उनका बच्चा 10 से 12 घंटे की नींद जरूरी ले। और इस बात का भी ध्यान रखें की आपका बच्चा देर तक न जागे।

Morning Breakfast Diet: ब्रेकफास्ट में करें ये चीजें शामिल, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियां होंगी दूर

प्रोटीन युक्त आहार दें

बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए उसके खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। यदि बच्चे के खानपान पर ध्यान न दिया जाये तो उससे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसलिए कोशिश करें की आपके बच्चे की डाइट में प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुरता हो। साथ ही आयरन और विटामिन युक्त भोजन भी उनकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

हरी सब्जी दें

हरी सब्जी बच्चों के लिए बहुत जरूरी होती है। खास तौर पर सीजनल सब्जियों को बच्चों के आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। बता दें कि  हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स दें

बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध और पनीर जरूर दें। इन्हें खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। अगर आपका बच्चा ठीक से खाना खाता है तो उसका सम्पूर्ण विकास होता है और हाइट भी अच्छी होती है।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

आउटडोर गेम के लिए भेजें

आजकल के बच्चे मोबाइल और लैपटॉप के आदि हो गए हैं। ऐसी में वो घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते। अगर आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है तो ध्यान रखें की वो ज्यादा से ज्यादा आउटडोर गेम खेले। क्योंकि आउटडोर गेम खेलने से शरीर की एक्सरसाइज भी हो जाती है और उनका ध्यान मोबाइल और लैपटॉप से हट जाता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Actress Mouni Roy Latest Look: रेड लहंगे में मौनी राय की तस्वीरों ने मचाया कोहराम, फैंस जी भरकर लुटा रहे हैं प्यार

Actress Mouni Roy Latest Look: मौनी राय (Actress Mouni Roy) एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो अपनी एक्टिंग के अलावा अपने स्टाइलिश लुक के लिए भी जानी...

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा की हुई गोदभराई, 10 साल बाद बनने जा रही मां

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा शादी के 10 साल बाद अपने पहले बच्चे का वेलकम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एक्ट्रेस...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट फिर बनेगा सई के लिए अड़चन, मुश्किल में विनायक

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल है। मेकर्स ऑडियंस को रिझाने के लिए...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here