---विज्ञापन---

Food For Eye Health: आंखों के लिए वरदान से कम नहीं ये फूड आइटम्स, अपनाकर तो देखें

Food For Eye Health: आंखें शरीर का बेहद अहम हिस्सा होता है। इनके बिना जीवन की कल्पना करना भी नामुमकिन सा लगता है। इसलिए इनका खास ख्याल रखना तो बनता है, लेकिन भागदौड़ भरे जीवन के कारण आंखों पर ध्यान देना तो दूर इनके बारे में सोचना भी भूल जाते हैं। इसी लापरवाही की वजह […]

Food For Eye Health
Food For Eye Health

Food For Eye Health: आंखें शरीर का बेहद अहम हिस्सा होता है। इनके बिना जीवन की कल्पना करना भी नामुमकिन सा लगता है। इसलिए इनका खास ख्याल रखना तो बनता है, लेकिन भागदौड़ भरे जीवन के कारण आंखों पर ध्यान देना तो दूर इनके बारे में सोचना भी भूल जाते हैं।

इसी लापरवाही की वजह से कई बार आंखों की रोशनी तक चली जाती है और हमारी दुनिया अंधेरी हो सकती है। इसलिए आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए और इसके लिए अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है आंखों के लिए फायदेमंद फूड आइटम्स, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Benefits Of Cumin Water In Periods: पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए पिएं जीरा पानी, ये है बनाने का तरीका

(Food For Eye Health) आंखों के लिए फायदेमंद फूड आइटम्स

1. मछली देती है फायदा

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में ट्यूना, कॉड साल्मन शामिल किया जा सकता है। साथ ही अगर आप मछली का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी आंखों को पोषण मिलता है और आंखों की रोशनी बनी रहती है।

2. मूंगफली भी लाभकारी

आंखों के लिए मूंगफली भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। साथ ही अगर आप अपनी आंखों की सेहत बनाएं रखना चाहते हैं, तो इसके लिए पालक भी एक शानदार ऑप्शन है। इसके लिए आप पालक का जूस या सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Side Effects of Lemon: फायदा ही नहीं नुकसान भी दे सकता है नींबू, जानें इसके साइडइफेक्ट्स

3. खट्टे फलों को डाइट में करें शामिल

आंखों की रोशनी बनाएं रखने के लिए आपको अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए। खट्टे फलों में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. बींस भी असरदार

बींस में भरपूर मात्रा में बायो फ्लेवोनॉयड और जिंक होता है, जो आंखों के रेटिना को मजबूती देने का काम करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में बींस को भी शामिल कर सकते हैं।

5. .शकरकंद को भी अपनाएं

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है। इससे आंखों की ड्राइनेस को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 08, 2023 09:55 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.