---विज्ञापन---

Ajwain Benefits For Diabetes: ये छोटे दाने तुरंत घटा देंगे शुगर लेवल, डायबिटीज रहेगी कोसो दूर

Ajwain Benefits For Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो अपने खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से इसे कंट्रोल कर सकते […]

Ajwain Benefits For Diabetes, Diabetes, Sugar Level, Health Tips, Diabetes Home Remedy

Ajwain Benefits For Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो अपने खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। अजवाइन (Celery) एक ऐसा मसाला है जो हर किसी के घर में मिल जाता है। इसके सेवन से आप अपनी डायबिटीज की समस्या को दूर कर सकते हैं। अजवाइन का सेवन आपको कई अन्य परेशानियों जैसे ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या से भी निजात दिला सकता है।

यह भी पढ़ें: भूल कर भी न करें ये लापरवाही, मिनटों में बढ़ सकता है शुगर लेवल

अजवाइन में हाई फाइबर से लेकर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन छोटे-छोटे दानों से आप कैसे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं और इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं साथ ही इससे और क्या लाभ मिलते हैं।

कैसे कंट्रोल होती है डायबिटीज Ajwain Benefits For Diabetes

आपको बता दें कि अजवाइन में हाई फाइबर होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इसके बीजों के तेल में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं। यही वजह है कि इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर होता है लाभकारी

ये जान लें कि डायबिटीज के के मरीजों को हाई फाइबर वाले फूड खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अजवाइन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें
हाई फाइबर पाया जाता है। एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि फाइबर रिच फूड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

कब खाएं Ajwain Benefits For Diabetes

एक शोध में कहा गया कि अजवाइन का तेल हाइपोग्लाइसेमिक है और अगर कोई डायबिटीज मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल करता है तो शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करना बेहतर माना जाता है।

यह भी पढ़ें: मरीजों के लिए वरदान है टमाटर-लौकी का जूस, मिलेंगे इतने फायदे

कैसे करें सेवन     Ajwain Benefits For Diabetes

इसके लिए आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालें और उसे अच्छे से उबाल लें। जब इसका रंग हल्का पीली हो जाए तो आप गैस बंद कर दें। इसके बाद जब ये गुनगुना हो जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 23, 2023 01:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.