---विज्ञापन---

Diabetes Problem: भूल कर भी न करें ये लापरवाही, मिनटों में बढ़ सकता है शुगर लेवल

Diabetes Problem: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से न सिर्फ बड़े लोग बल्कि बच्चे भी अछूते नही हैं। अभी तक डायबिटीज का कोई परमानेंट इलाज नहीं आया है। इस बीमारी को तब तक कंट्रोल में रखा जा सकता है जब तक की खानपान और […]

Diabetes Problem: ये तीन लापरवाही बेकाबू कर सकती है शुगर लेवल, अभी जान लें सही वजह वरना ...
Diabetes Problem: ये तीन लापरवाही बेकाबू कर सकती है शुगर लेवल, अभी जान लें सही वजह वरना ...

Diabetes Problem: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से न सिर्फ बड़े लोग बल्कि बच्चे भी अछूते नही हैं। अभी तक डायबिटीज का कोई परमानेंट इलाज नहीं आया है। इस बीमारी को तब तक कंट्रोल में रखा जा सकता है जब तक की खानपान और लाइफस्टाइल को ठीक रखा जाए। जरा सी चूक परेशानी को बढ़ाने के लिए काफी है। ऐसे में जरूरी है की डायबिटीज के पेशंट अपनी डाइट और डेली एक्टिविटी का बहुत अच्छे से ध्यान रखें।

तेजी से बढ़ती बीमारी डायबिटीज ने सभी क्लो चिंता में डाल दिया है। क्योंकि इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है इस वजह से हर साल डायबिटीज के बढ़ते ही जा रहे हैं। डायबिटीज दो प्रकार की होती है। टाइप 1 और टाइप 2। अगर आप अपने खानपान पर ध्यान देते हैं तो इसे कंट्रोल किया जा सक्लता है।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिन्हें अनदेखा करना डायबिटीज के मरीजों को भारी पड़ सकता है। तो चलिए आप भी जान लें उन खास बातों को ताकि परेशानी को बढ़ने से रोका जा सके। और जिंदगी सुचारु रूप से चल सके।

और पढ़िए –Women’s Health Care: पीरियड्स की सही जानकारी के आभाव में कर बैठते हैं ये गलतियां, जानें इसके बारे में विस्तार से

डाइट का ख्याल न रखना

जो डायबिटीज के मरीज अपने खानपान का ख्याल नहीं रखते और कुछ भी खा लेते हैं। उनका शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है। जब ब्लड शुगर बढ़ता है तो बहुत सी समस्याएं भी जन्म ले लेती हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत जरूरी है की वो अपनी डाइट का बहुत ध्यान रखें। और वही चीजें खाएं जो सेहत के लिए ठीक हों। वरना परेशानी कम होने के बजाए बढ़ जाएगी।

नियमित एक्सरसाइज न करना

डायबिटीज के मरीजों को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी काम जरूर करने चाहिए। जैसे नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें। दरअसल एक्सरसाइज़ करने से आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहेगी और आप भी एक्टिव फील करेंगे। आप रोजाना कम से कम आधा घंटा जरूर वॉक करें, और योग का सहारा लें। योग करने से भी बहुत आराम मिलता है।

सीजनल ​फल ना खाना

ये बात सच है कि, डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप मीठे की वजह से फल खाना ही छोड़ दें। हालांकि कुछ फलों के खाने की मनाही होती है लेकिन बहुत से ऐसे फल हैं जो आपको जरूर खाने चाहिए। जैसे जैसे कि अमरूद, संतरा, कीवी, सेब, नाशपाती और पपीता। इन्हें नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 24, 2023 09:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.