---विज्ञापन---

Taali Review: गणेश नहीं इस बार अपने स्वाभिमान, सम्मान और स्वतंत्रता की कहानी लेकर आई है ‘गौरी’

Taali Review: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ताली (Taali) आज यानी 15 अगस्त 2023 को ओटीटी पर रिलीज होने वाली है। ताली में ट्रांसजेंडर और एक्टिविस्ट गौरी सावंत  की कहानी को दिखाया गया है  जिसे सुष्मिता सेन ने बखूबी निभाया है। इस सीरीज की जब शुरुआत होती है तो सबसे पहले एक […]

Taali Review, Sushmita Sen, Web Series
Image Credit: Google

Taali Review: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ताली (Taali) आज यानी 15 अगस्त 2023 को ओटीटी पर रिलीज होने वाली है। ताली में ट्रांसजेंडर और एक्टिविस्ट गौरी सावंत  की कहानी को दिखाया गया है  जिसे सुष्मिता सेन ने बखूबी निभाया है। इस सीरीज की जब शुरुआत होती है तो सबसे पहले एक कविता आती है- ”जे का रंजले गांजले, त्यासि म्हणे जो आपुले, तोचि साधु ओळखावा, देव तेथेचि जाणावा”।

इसका अर्थ है कि-  ‘जो व्यक्ति निराश्रित और वंचितों की सेवा करता है वह भगवान से कम नहीं है’। श्री गौरी सावंत ने ट्रांसजेंडरों के उत्थान के लिए जो काम किया है इस कहानी में वो ही दिखाया गया है। ताली में गणेश के गौरी सावंत बनने तक के सफर के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है कहानी में-

यह भी पढ़ें: कौन है गौरी सावंत? जिस पर बेस्ड है सुष्मिता सेन की, फिल्म में किन्नरों की संख्या सुन रह जाएंगे दंग

जानें कैसे बना गणेश गौरी सावंत  Taali Review

सुष्मिता सेन की ताली में, एक परिवार में बच्चा होता है तो घरवालो डॉक्टर से पुछते हैं कि क्या हुआ है लड़का या लड़की। तब डॉक्टर कहते हैं कि बेटा हुआ है, इस बात को जान सभी लोग बेहद खुश हो जाते हैं। बचपन से ही परिवार वाले इस बात का दबाव डालते हैं कि वो एक लड़के की तरह रहे, लेकिन गणेश है कि उसे तो चूड़ियों और लड़कियों के कपड़ों में ही खुशी मिलती है। स्कूल में जब टीचर बच्चों से पूछती है कि वो बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तो गणेश ने कहा कि वो मां बनना चाहता है।

इस बात पर सभी लोग हंसने लगते हैं। फिर टीचर कहती है कि, मर्द कभी मां क्यों नहीं बन सकते तो टीचर जवाब में कहती है-क्योंकि मर्द कभी बच्चा पैदा नहीं कर सकते। जैसे-जैसे गणेश बड़ा होता है उसके जीवन की सच्चाई सभी के सामने आती है तो गणेश के पिता निराश होकर अपने बेटे के जिंदा होते हुए भी उसका अंतिम संस्कार कर देते हैं। इस बात ने गणेश को बुरी तरह तोड़ दिया और फिर उसका श्री गौरी सावंत बनने का सफर शुरू हुआ।

Taali Review

Image Credit: Google

ट्रांसजेंडर समुदाय के उत्थान के लिए किया काम

कहानी में दिखाया गया है कि गौरी सावंत अपने समुदाय के लोगों को पढ़े लिखे समाज के साथ जोड़ना चाहती है और उनका विकास चाहती है। इस काम में उनके सामने बहुत सी समस्याएं आती हैं हालांकि वो हिम्मत नहीं हारती। सीरीज में सुष्मिता सेन का एक डायलॉग है जिसमें वो कहती हैं कि- ‘हमारी परंपरा में शिखंडी भी एक ऐसा राजा था जो बिल्कुल हमारी तरह से था। लेकिन वह लड़ा और जीता भी। हमें भी लड़ाई जितनी है और हम अपनी लड़ाई तभी जीतेंगे जब हम शिक्षित होंगे। शिक्षित होंगे तो काम और इज्जत दोनों मिलेगी और कोई उल्लू नहीं बना सकेगा।’

ताली और उसकी स्टारकास्ट  Taali Review

सुष्मिता सेन की ताली का दर्शक बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस सीरीज का निर्देशन रवि जाधव ने किया है। पता हो कि, रवि ने वेब सीरीज ‘ताली’ में ट्रांसजेंडर समुदाय की समस्याओं और उनके उत्थान की बात को बताया है। पूरी सीरीज के 6 एपिसोड हैं। इस सीरीज में सुष्मिता सेन के अलावा नितेश राठौर , अंकुर भाटिया , कृतिका देव , ऐश्वर्या नारकर , विक्रम भाम और अनंत महादेवन भी नजर आने वाले हैं। पता हो कि सीरीज की कहानी बहुत ही मार्मिक है जिसे देख किसी का भी दिल पसीज सकता है।

First published on: Aug 15, 2023 01:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.