---विज्ञापन---

कौन है गौरी सावंत? जिस पर बेस्ड है सुष्मिता सेन की ‘Taali’, फिल्म में किन्नरों की संख्या सुन रह जाएंगे दंग

Taali: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की मच अवेटेड वेब सीरीज ‘ताली’ का फैंस को बड़ी बेसब्री से इंतजार है। एक्ट्रेस ने फिल्मों में तो धूम मचा ही रखी थी लेकिन कुछ समय से वो ओटीटी (OTT) पर भी अपने हुनर का जलवा बिखेर कर दर्शकों का मनोरंजन कर रही हैं। अब जल्द ही एक्ट्रेस की […]

Taali

Taali: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की मच अवेटेड वेब सीरीज ‘ताली’ का फैंस को बड़ी बेसब्री से इंतजार है। एक्ट्रेस ने फिल्मों में तो धूम मचा ही रखी थी लेकिन कुछ समय से वो ओटीटी (OTT) पर भी अपने हुनर का जलवा बिखेर कर दर्शकों का मनोरंजन कर रही हैं। अब जल्द ही एक्ट्रेस की ताली ओटीटी पर दस्तक देने के लिए तैयार है। इस सीरीज में सुष्मिता ने एक ट्रांसजेंडर का किरदार निभाया है।

यह भी पढ़ें: ट्रांसजेंडर बनीं सुष्मिता सेन! हैरान कर देगा ताली का टीजर

रियल बेस्ड है स्टोरी   (Taali)

ताली एक ट्रांसजेंडर सामाजिक कार्यकर्ता श्री गौरी सावंत (Shri Gauri Sawant) की वास्तविक कहानी पर आधारित है जो भारत में ट्रांसजेंडर को तीसरे लिंग का अधिकार दिलाने के लिए काम करती हैं। ताली के निर्माता को जब सीरीज पर बात करने का मौका मिला तो उन्होंने इस बात का खुलासा कर सभी को हैरान कर दिया कि सीरीज में कितने ट्रांसजेंडरों ने काम किया है।

कौन है गौरी सावंत?

सुष्मिता सेन की आने वाली वेब सीरीज ताली ट्रांसजेंडर श्री गौरी सावंत (Shree Gauri Sawant) का जन्म महाराष्ट्र के एक मराठी परिवार में हुआ था। उनका असली नाम गणेश नंदन था, लेकिन उनको धीरे-धीरे अपने अंदर कुछ बदलाव महसूस होने लगा। उनके पिता ने बहुत ही कम उम्र में घर छोड़ दिया। उनके घर से जाने के बाद उनके पिता ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया था।

Shri Gauri Sawant

भाई नहीं करता था पसंद  (Taali)

उनका एक भाई भी है, जो उनको पसंद नहीं करता। इसके बाद गौरी सावंत ने हमसफर ट्रस्ट (Humsafar Trust) की मदद ली और खुद को गौरी सावंत में बदल लिया। गौरी सवांत ने एक बेटी को भी गोद लिया, जिसका नाम गायत्री रखा। अब गायत्री 24 साल की हो चुकी है। गौरी को लड़कों की तरह रहना और कपड़े पहनना अच्छा नहीं लगता था। इस तरह रहना उनके लिए किसी जेल की तरह था। टीवी में महिलाओं को देखकर उन्हें ऐसा लगता था कि वो खुद भी इसी तरह की दिखें। आज गौरी ढेर सारे अवार्ड्स जीत चुकी हैं।

फिल्म में काम करने वाले किन्नरों की संख्या जानकर हो जाएंगे दंग

बता दें कि फिल्म के डायरेक्टर ने ताली ने में काम करने वाले किन्नरों की संख्या का खुलासा किया है। एक चैनल को दिये इंटरव्यू में डायरेक्टर अर्जुन सिंह बरन और कार्तिक डी निशानदार ने बताया कि आने वाली नई वेब सीरीज में काम करने वाले ट्रांसजेंडरों की संख्या कितनी थी। इस संख्या को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। अर्जुन और कार्तिक ने बताया कि उन्होंने ताली की शूटिंग के दौरान लगभग 2200 ट्रांसजेंडरों को काम पर रखा था। जो एक बड़ी संख्या थी और एक रिकॉर्ड भी बन गया।

First published on: Aug 08, 2023 12:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.