---विज्ञापन---

गुस्से में किया आर्मी ज्वाइन, हिला दी थीं PAK की जडे़ं, बेहद दिलचस्प हैं ‘सैम बहादुर’ के किस्से

Sam Bahadur: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की मचअवेटेड फिल्म ‘सैम बाहदुर’ (Sam Bahadur) का फैंस काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म की टक्कर 1 नवबंर को बॉक्स ऑफिस पर रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ के साथ होने वाली है। दोनों ही फिल्मों को लेकर काफी बज […]

Sam Bahadur Vicky Kaushal Fatima Sana Shaikh Sanya Malhotra Meghna Gulzar film release on 1 december

Sam Bahadur: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की मचअवेटेड फिल्म ‘सैम बाहदुर’ (Sam Bahadur) का फैंस काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी इस फिल्म की टक्कर 1 नवबंर को बॉक्स ऑफिस पर रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ के साथ होने वाली है। दोनों ही फिल्मों को लेकर काफी बज बना हुआ है।

यह भी पढ़ें- क्या होती है मणिपुरी ड्रेस पोटलोई या पोलोई? जिसे पहनकर बेहद खास लगीं Randeep की दुल्हनिया लिन

हिला दी थीं पाकिस्तान की जड़ें (Sam Bahadur)

विक्की का देशभक्ति फिल्मों से गहरा नाता है। इससे पहले भी एक्टर ‘राजी’ और उरी : ‘द सर्जिकल स्ट्राइक’ में अपने दमदार किरदार से लोगों का दिल जीत चुके हैं। वहीं, अब एक्टर एक बार फिर भारतीय सेना के पहले 5 स्‍टार जनरल सैम मानेकशॉ के किरदार में नजर आने वाले हैं। आज इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे की कौन हैं सैम बहादुर, जिन्होंने पाकिस्तान की जड़े हिलाकर रख दी थी।

कौन थे सैम बहादुर?

सैम मानेकशॉ का पूरा नाम होरमुजजी फ्रामजी जमशेदजी मानेकशॉ था। वह बचपन से ही निडर और बहादुर थे, जिसकी वजह से उन्हें सैम बहादुर के नाम से पुकारने जाने लगा। अपनी बहादुरी के लिए मशहूर सैम बहादुर पंजाब के अमृतसर में पले। वो अपने पापा की तरह डॉक्टर बनना चाहता थे। इसके लिए वो लंदन जाना चाहता थे, क्योंकि उनके दो भाई पहले से ही वहां इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे।

 

गुस्से में की मिलिट्री ज्वाइन

मगर उनके पापा ने उनसे कहा कि तुम अभी छोटे हो। इस बात से गुस्सा होकर सैम ने इंडियन मिलिट्री में शामिल होने के लिए फॉर्म भरा और सेलेक्ट हो गए। गोरखा रेजीमेंट से आने वाले सैम मॉनेकशॉ इंडियन आर्मी के 8वें चीफ थे। वो सेना के शायद पहले ऐसे आर्मी चीफ थे जिन्होंने प्रधानमंत्री को दो टूक जवाब दिया था और कहा था कि इंडियन आर्मी अभी पाकिस्तान के साथ युद्ध के लिए तैयार नहीं है।

इंदिरा गांधील को कही यह बात

कहा जाता है कि जब 1971 के दौर में लोग देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सामने कांपते थे, तब सैम बहादुर खुलकर अपनी बात उनके सामने रखते थे। ऐसा ही कुछ साल 1971 में पाकिस्तान के साथ जंग के दौरान हुआ था। बताया जाता है कि इंदिरा गांधी ने उन्हें पाकिस्तान पर कार्रवाई करने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया था।

‘आई एम ऑलवेज रेडी स्वीटी…’

उन्होंने इंदिरा के सामने साफ कहा था कि उनकी सेना अभी जंग के लिए तैयार नहीं है। इसके बाद इंदिरा ने उनको जंग के लिए तैयारी करने का आदेश दिया और कुछ समय बाद जब फिर उनसे सवाल किया तब इसका जवाब देते हुए सैम बहादुर (Sam Bahadur) ने कहा था, ‘आई एम ऑलवेज रेडी स्वीटी…।’

First published on: Nov 30, 2023 11:55 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.