---विज्ञापन---

Padma Awards 2024: वैजयंती माला से लेकर चिरंजीवी समेत इन हस्तियों को मिलेगा Padma Vibhusha, देखें लिस्ट

Padma Awards 2024: देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से पद्म होता है, जो पद्म श्री, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के रूप में प्रदान किया जाता है। ये पुरस्कार कला. साहित्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, चिकित्सा, और सामाजिक कार्यों के लिए दिया जाता है। 26 जनवरी साल 2024 गणतंत्र दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने […]

Padma Awards 2024
इमेज क्रेडिट: E24 बॉलीवुड

Padma Awards 2024: देश के सर्वोच्च पुरस्कारों में से पद्म होता है, जो पद्म श्री, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के रूप में प्रदान किया जाता है। ये पुरस्कार कला. साहित्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, चिकित्सा, और सामाजिक कार्यों के लिए दिया जाता है। 26 जनवरी साल 2024 गणतंत्र दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कार देने का ऐलान किया है। इस बार का अवार्ड कुछ स्पेशल है क्योंकि ये गुमनाम कलाकारों को दिया जाएगा जिन्होंने अपने क्षेत्र में शानदार काम किया है। इस सम्मान से साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी को पद्मविभूषण से सम्मानित किया जाएगा। फेमस एक्ट्रेस वैजयंती माला और भारतीय शास्त्रीय भरतनाट्यम नर्तक पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।  इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वाले लोगों को बधाई दी। आइए एक नजर डालते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं Nisha Pahuja? जिनकी डॉक्यूमेंट्री पहुंची ऑस्कर

वैजयंती माला  (Padma Awards 2024)

भारतीय सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक चमकते सितारे हैं जिन्होंने अपने काम से एक मिसाल कायम की है। इस लिस्ट में फेमस एक्ट्रेस वैजयंती माला (Vyjayanthimala) का नाम भी शामिल है। एक्ट्रेस को कला के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए पद्म विभूषण देने का ऐलान किया गया है।

Vyjayanthimala

इमेद क्रेडिट: गूगल

चिरंजीवी

साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी (Chiranjeevi) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए साथ में उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है। एक्टर के काम की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है।

Chiranjeevi

इमेज क्रेडिट : गूगल

 पद्मा सुब्रमण्यम  (Padma Awards 2024)

भारतीय शास्त्रीय भरतनाट्यम नर्तकी पद्मा सुब्रमण्यम (Padma Subrahmanyam) को भी उनके क्षेत्र में शानदार काम के लिए पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है।

Padma Subramaniam

इमेज क्रेडिट: गूगल

पद्मा सुब्रमण्यम न सिर्फ एक नर्तक हैं बल्कि कोरियोग्राफर, म्यूजिक कंपोजर, गायिका, टीचर, इंडोलॉजिस्ट,रिसर्च स्कॉलर, और लेखिका भी हैं। पद्मा को देश ही नहीं विदेशों में भी सम्मानित किया जा चुका है।

इन लोगों को भी दिया जाएगा सम्मान

मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) , कला, पश्चिम बंगाल, उषा उत्थुप, कला, पश्चिम बंगाल को भी पद्म भूषण अवार्ड दिया जाएगा।

First published on: Jan 26, 2024 06:23 AM