---विज्ञापन---

हिंदू घर में जन्मी आज है नवाब खानदान की मालकिन, एक शर्त के चलते बोल्ड एक्ट्रेस बन गई क्रिकेटर की बेगम

Sharmila Tagore Birthday Special: इंडियन सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर 8 दिसम्बर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं।

Sharmila Tagore Birthday Special
image credit: google

Sharmila Tagore Birthday Special: इंडियन सिनेमा की वेटरन एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर 8 दिसम्बर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉलीवुड में ऐसी हीरोइनें कम ही देखने को मिली है जिन्होंने अपने दम पर फिल्मों को हिट कराया है। शर्मिला की फिल्में रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर पैसों की बारिश करा देती थी। अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर आज भी शर्मिला लाखों दिलों पर राज करती हैं और उन्होंने अपनी फिल्मी-पर्सनल दोनों लाइफ में कई स्टीरियोटाइप तोड़े हैं।

यह भी पढ़ें: Manoj Bajpayee लड़ेंगे साल 2024 में लोकसभा चुनाव? राजनीतिक स्ट्रेटेजी पर किया बड़ा खुलासा

रवींद्रनाथ टैगोर के खानदान में जन्‍म (Sharmila Tagore Birthday Special)

नोबेल विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के खानदान में 8 दिसंबर 1944 को शर्मिला टैगोर का जन्म हुआ था। बंगाली परिवार की शर्मिला का जन्म यूपी के कानपुर शहर में हुआ है, जो आजादी से पहले यूनाइटेड प्रॉविंस का हिस्‍सा हुआ करता था। उनके पिता गीतिंद्रनाथ टैगोर ब्रिटिश इंडिया कॉरपोरेशन में जनरल मैनेजर थे। एक्ट्रेस की मां इरा टैगोर असमिया परिवार से ताल्लुक रखती थीं। रवींद्रनाथ टैगोर एक्ट्रेस के पिता गीतिंद्रनाथ के दूर के रिश्तेदार थे।

13 साल में किया एक्टिंग डेब्यू (Sharmila Tagore Birthday Special)

शर्मिला टैगोर ने 13 साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। अपनी पहली फिल्म ‘अपूर संसार’ के लिए उन्हें खूब तारीफें मिली थीं। हालांकि फिल्मों में काम करने की वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था। इसके बाद उन्होंने अपने पिता की सलाह मानते हुए स्कूल की बजाय फिल्मों का चुना था। शर्मिला के हर फैसले में उनके पिता ने हमेशा अपने बेटी का साथ दिया। इस वजह से ही वो हिंदी सिनेमा की वर्सेटाइल एक्ट्रेस बन पाई थीं।

टाइगर पटौदी संग फिल्मी लव स्टोरी (Sharmila Tagore Birthday Special)

वैसे तो आज के दौर में कई एक्ट्रेसेस क्रिकेटर संग शादी के बंधन में बंध चुकी हैं, लेकिन आज भी टाइगर पटौदी और शर्मिला टैगोर की लव स्टोरी हर किसी की पसंदीदा है। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे मंसूर अली खान पटौदी साल 1965 में एक्ट्रेस को देखते ही अपना दिल हार बैठे थे। उस समय वो एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल को डेट कर रहे थे, लेकिन शर्मिला की खूबसूरती को अपने दिल-दिमाग से नहीं निकाल पाए थे। इसके चलते उन्होंने आगे जाकर सिमी से ब्रेकअप कर लिया था।

क्रिकेटर ने खूब बेले पापड़

अपने दौर की पॉपुलर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को इंप्रेस करने के लिए इंडियन टीम के फेमस क्रिकेटर को काफी पापड़ बेलने पड़े थे। हालांकि शर्मिला क्रिकेटर की बहुत बड़ी फैन थी, इसी के चलते एक कॉमन फ्रेंड के जरिए दोनों की पहली मुलाकात भी हुई थी। सोहा ने अपने माता-पिता की लव स्टोरी के बारे में बात करते हुए एक बार कहा था कि उनके पिता मंसूर ने एक बार उनकी मां को 7 रेफ्रिजरेटर गिफ्ट किए थे। इसके बाद वो 4 साल तक उन्हें गुलाब भेजते रहे थे, तब जाकर एक्ट्रेस ने उन्हें हां की थी।

शादी की अजीब शर्त (Sharmila Tagore Birthday Special)

 

सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद लेकिन शादी के लिए एक्ट्रेस ने उनके सामने एक अजीब-सी शर्त रखी थी। एक्ट्रेस ने कहा था कि अगर वो तीन बॉलों पर लगातार तीन छक्के लगाते हैं तो वह उनसे शादी कर लेंगी। अपनी ड्रीमगर्ल की इस शर्त को क्रिकेटर ने अगले ही दिन मैच में पूरा कर दिया था। इसके बाद 27 दिसंबर 1969 को शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी की शादी के बंधन में बंध गए थे।

पिता थे शादी के खिलाफ (Sharmila Tagore Birthday Special)

हिन्दू बंगाली परिवार की शर्मिला के लिए मुस्लिम क्रिकेटर से शादी करना इतना भी आसान नहीं था। मगर फिर भी दोनों अपनी फैमिली को जैसे -तैसे मना लिया था। जब उनकी सास पहली बार मुंबई आई थीं, तब शर्मिला ने खुद अपने बिकनी वाले पोस्टर अपने घर के पास से हटवाए थे। इतना ही नहीं उनके पिता भी उनकी शादी के खिलाफ थे। हालांकि उन्हें मुस्लिम लड़के से कोई परेशानी नहीं थी। उनका मानना था कि शादी लड़कियों के लिए कैद है, मगर शादी के बाद भी शर्मिला ने बोल्ड फिल्में देकर उनकी इस बात को गलत साबित कर दिया था।

First published on: Dec 08, 2023 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.