---विज्ञापन---

Khufiya Movie Review : विशाल भारद्वाज की फिल्म ने दिखाया करिश्मा; तब्बू, वामिका और अली दिखें दमदार

Khufiya Movie Review / Ashwani Kumar : रॉ यानि रिसर्च एंड एनलिसिस विंग, इंडिया की सबसे प्रीमियर सीक्रेट सर्विस एजेंसी। अब रॉ के लेकर बॉलीवुड, टॉलीवुड और कॉलीवुड, यानि भोजपुरी वाली लॉलीवुड में भी सैकड़ों फिल्में बन चुकी हैं। टाइगर बनकर सलमान खान दूसरे देशों में बड़े-बड़े मिशन अंजाम दे देते हैं, पठान बनकर शाहरुख […]

Khufiya Movie Review
Image Credit : Google

Khufiya Movie Review / Ashwani Kumar : रॉ यानि रिसर्च एंड एनलिसिस विंग, इंडिया की सबसे प्रीमियर सीक्रेट सर्विस एजेंसी। अब रॉ के लेकर बॉलीवुड, टॉलीवुड और कॉलीवुड, यानि भोजपुरी वाली लॉलीवुड में भी सैकड़ों फिल्में बन चुकी हैं। टाइगर बनकर सलमान खान दूसरे देशों में बड़े-बड़े मिशन अंजाम दे देते हैं, पठान बनकर शाहरुख खान तो हर मुल्क में झंडा फहरा आते हैं। कबीर बने ऋतिक रोशन की वॉर के जलवे तो पूछिए ही नहीं। इन मिशन में कैटरीना जोया बनकर, दीपिका राबिया बनकर, और अब तो आलिया भी जुड़ गई है। पूरे का पूरा स्पाई वर्स बन चुका है, बॉक्स ऑफिस पर नोटों की बरसात हो रही है। मगर रॉ पर बनी इस कहानियों में सच्चाई है, पूरे 0%।

दूर-दूर तक नहीं कोई लेना-देना (Khufiya Movie Review)

दरअसल रॉ के काम करने का तरीका ये नहीं है, उनके एजेंट्स को आप सामने होकर भी पहचान नहीं सकते। बंदूके रखना तो उनके मैनुअल में शामिल ही नहीं है। खून-खराबा करने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता। ये सब हॉलीवुड वाली बॉन्ड और मिशन इंपॉसिबल से इंस्पायर्ड कॉन्सेप्ट हैं, जिनका रियलिटी से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है।

चुनिंदा फिल्मों में से एक

डायरेक्टर विशाल भारद्वाज की नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म – खूफ़िया, उन चुनिंदा फिल्मों में से एक है, जो रॉ के ऑपरेशन और ऑपरेटिव्स की कहानी को वैसे ही दिखाती है, जैसा की असल में होता है। वैसे ये कहानी कैबिनेट सेक्रेटिएट के पूर्व स्पेशल सेक्रेटरी अमर भूषण की फिक्शनल किताब – ESCAPE TO NOWHERE पर बेस्ड है लेकिन इसका दूसरा सच ये है कि कैबिनेट सेक्रेटिएट ही इंडियन इंटेलीजेंस का हेडक्वॉर्टर है, और ये कहानी करगिल वॉर के बाद रॉ में अमेरिकन एजेंसी सीआईए की बड़ी सेंधमारी की सच्ची दास्तां है। जहां, 2004 में रॉ के एक डबल एजेंट को हर पल सर्विलिएंस पर रखने के बाद भी, वो गायब हो गया था।

विशाल भारद्वाज ने अपने को-राइटर रोशन नरूला के साथ मिलकर, इस कहानी में से कुछ किरदार बदले, कुछ नए जोड़े, लेकिन कहानी को वही रहने दिया। जिसमें रॉ की एक ऑफिसर, कृष्णा मेहरा, जो बांग्लादेश में एक डिप्लोमैट के तौर पर पोस्टेड है, और उस रूट से आईएसआई की हरकतों पर नजर रखती है, रॉ से लीक हुई एक इन्फॉर्मेशन के बाद, उसका एक एसेट यानि ख़ूफिया इन्फॉर्मर मारा जाता है।

ख़ूफिया की कहानी

रॉ से लीक हुई इस इन्फॉर्मेशन की इन्वेस्टीगेशन के दौरान शक रवि मोहन पर जाता है, जो यूं तो काम रॉ के लिए करता है, लेकिन असल में रॉ के हाई—क्लासिफाइड फाइल्स, सीआईए को देता है। इस इन्फॉर्मेशन के बाद रॉ के ऑफिशियल्स, कृष्णा मेहरा की लीड में रवि की हर-हरकत पर निगाह रखती हैं, ताकि उसके साथ, उसके हैंडलर को भी पकड़ा जा सके। मगर इस बीच कुछ ऐसा होता है, कि रवि अपनी पूरी फैमिली के साथ गायब हो जाता है, पीछे रह जाती है उनकी पत्नी – चारू। अब रॉ ऑफिशियल्स चारू को ट्रेंड करके रवि तक पहुंचना चाहते हैं। ये सब कैसे होता है, क्यों होता है, यही ख़ूफिया की कहानी है।

दमदार

विशाल भारद्वाज ने ख़ूफिया में वो सारी करामात दिखा दी है, जो उनकी पिछली फिल्मों से गायब था। इस कहानी में बहुत कुछ हो रहा है। हर किरदार, उसकी कहानी, उसकी सोच, उसके रिश्ते और साथ में रॉ का ऐसा ऑपरेशन, जिसे देखकर आप दांतों तले उंगली दबा लेगें। साथ ही ख़ूफ़िया में पुराने गानो का मज़ा है, और रेखा भारद्वाज- विशाल भारद्वाज की मौसिकी की ताजगी है।

परफेक्ट कास्टिंग

96 दिनों की इस कहानी को विशाल भारद्वाज ने 2 घंटे 26 मिनट में ऐसे समेटा है, जिसमें सारे किरदारों की ख़ूश्बू झलकती है। कृष्णा मेहरा बनी तब्बू के अपने रिश्ते, अपने इन्फॉर्मर के साथ उनके रोमांटिक रिश्ते, उसका गिल्ट, बच्चों से दूरी, मशन मेमं फ्लॉप होने की ठसक, टूटी शादी का अफसासो, तब्बू ने जैसे अहसासों को सागर अपने एक्स्प्रेशन्स में भर लिया है। साथ में चारू बनी अविका गब्बी को देखकर, आप एक अलग अहसास में होते हैं। वामिका ने एक खुश बीवी, अकेले कमरे में अपनी बेफिक्री और साथ में पति से धोखा खाने के बाद , एक मां की बेकरारी को जैसे दिखाया है, आपको अहसास होता है कि ये कितनी कमाल की एक्ट्रेस है। रवि बने अली फैजल को भी देखना जैसे लगता है कि ये कितना कमाल का एक्टर है, जिसे हमारे डायरेक्टर्स ने अब तक इस्तेमाल नहीं किया है। खूफिया के तमाम कैरेक्टर्स कमाल है, उनकी कास्टिंग परफेक्ट है।

First published on: Oct 05, 2023 03:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.