---विज्ञापन---

एक्टिंग छोड़ पास कर ली दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा, इस एक्ट्रेस की कहानी है दिलचस्प

HS Keerthana Success Story: आपने कई अभिनेता और अभिनेत्रियों के बारे में ये सुना होगा कि वह अपनी पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में अपना अलग पहचान बना चुके हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी एक्ट्रेस और एक्टर हैं, जो एक्टिंग को छोड़कर पढ़ाई किया और दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बने […]

TV Actress HS Keerthana Success Story

HS Keerthana Success Story: आपने कई अभिनेता और अभिनेत्रियों के बारे में ये सुना होगा कि वह अपनी पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग की दुनिया में अपना अलग पहचान बना चुके हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी एक्ट्रेस और एक्टर हैं, जो एक्टिंग को छोड़कर पढ़ाई किया और दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बने और लोगों की सेवा कर रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम है एचएस कीर्थना का, जिन्होंने कई फिल्मों और टीवी शो में काम किया लेकिन बाद में एक्टिंग को छोड़कर आईएएस बन गईं और आज देश की सेवा कर रही हैं।

एक्टिंग में अपना लोहा मनवाने के बाद एक्ट्रेस पूर्व चाइल्ड एक्ट्रेस एचएस कीर्थना ने देश की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया। परीक्षा को पास करने से पहले अभिनेत्री को पांच बार निराशा हाथ लगी। लेकिन उन्होंने अपनी जिद्द को छोड़ी नहीं और अपनी मेहनत के दम पर छठे प्रयास में दुनिया की सबसे कठिन भर्ती परीक्षा यूपीएससी पास कर ली। वह अपनी पहली पोस्टिंग के लिए कर्नाटक के मांड्या जिले में सहायक आयुक्त के रूप में शामिल हुईं।

अच्छे अंकों से पास की थी कर्नाटक प्रशासनिक सेवा परीक्षा

अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले, कीर्थना 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा (KAAS) परीक्षा में शामिल हुईं और अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उन्होंने दो साल तक केएएस अधिकारी के रूप में काम किया और फिर यूपीएससी सीएसई में बैठने का फैसला किया और अपनी तैयारी शुरू कर दी।

2013 में पहली बार दी थी यूपीएससी परीक्षा (HS Keerthana UPSC Crack)

कीर्तना पहली बार 2013 में यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं। इसके बाद वह पांच बार यूपीएससी सीएसई परीक्षा में शामिल हुईं, वह सफल नहीं हो सकीं। लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और साल 2020 में पांच प्रयासों के बाद, कीर्थना छठी बार यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं। इस बार वह सफल हुईं और अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 167 के साथ आईएएस अधिकारी बन गईं।

यह भी पढ़ेंः हनी ट्रैप में फंसाकर पूर्व सैनिक से 11 लाख रुपये ठगने के आरोप में टीवी एक्ट्रेस गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

आईएएस एचएस कीर्थना की कहानी सभी के लिए प्रेरणादायक है और यह बताती है कि जब किसी चीज को मनुष्य चाह लेता है, तो वह अपनी मेहनत के दम पर उसे हासिल कर ही लेता है।

फिल्मी करियर

अंत में, कीर्थना की फिल्मी करियर की बात करें तो वह कई फिल्मों और टीवी शोज में नजर आ चुकी हैं। वह कर्पूरदा गोम्बे, गंगा-यमुना, मुदिना आलिया, उपेन्द्र, ए, कनूर हेग्गादती, सर्कल इंस्पेक्टर, ओ मल्लिगे, लेडी कमिश्नर, हब्बा, डोरे, सिम्हाद्रि जैसे लोकप्रिय शो और जननी, चिगुरु और पुतानी जैसे टीवी सिरियल का हिस्सा थे।

First published on: Jul 29, 2023 08:49 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.