---विज्ञापन---

WhatsApp लाने वाला है खास फीचर, चैट नोटिफिकेशन से ही कर सकेंगे अनजाने नंबर ब्लॉक

WhatsApp: व्हाट्सऐप एक ऐसा मैसेंजिंग ऐप बन गया है जिसका शायद ही कोई इस्तेमाल नहीं करता होगा। बढ़ते टेक्नोलॉजी के समय में व्हाट्सऐप अपनी एक खास जगह बना ली है। लोग इसके जरिए अपने लोगों से कॉल या मैसेज से जुड़े रहते हैं। वहीं व्हाट्सऐप भी अपने यूजर्स को खुश करने का एक भी मौका […]

WhatsApp New Feature
WhatsApp New Feature

WhatsApp: व्हाट्सऐप एक ऐसा मैसेंजिंग ऐप बन गया है जिसका शायद ही कोई इस्तेमाल नहीं करता होगा। बढ़ते टेक्नोलॉजी के समय में व्हाट्सऐप अपनी एक खास जगह बना ली है। लोग इसके जरिए अपने लोगों से कॉल या मैसेज से जुड़े रहते हैं। वहीं व्हाट्सऐप भी अपने यूजर्स को खुश करने का एक भी मौका नहीं छोड़ता है। प्लेटफार्म अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स का ऐलान करते रहती है। अब मैसेंजिंग ऐप अपने यूजर्स को एक और बड़ी सुविधा देने जा रहा है। ऐप एक ऐसा फीचर्स लॉन्च करने जा रहा है जिसके माध्यम से प्लेटफार्म पर अनजाने नंबर से आने वाले मैसेज को रोका जा सकेगा। इस नए फीचर की मदद से यूजर बड़ी आसानी से अनजाने नंबर को ब्लॉक कर सकेगा।

खास फीचर लाने की तैयारी में WhatsApp

WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक खास तरह के शार्टकट ऑप्शन को लाने की तैयारी कर रही है। इस नए ऑप्शन पर क्लिक करके चैट नोटिफिकेशन से ही दूसरे यूजर को सीधे ब्लॉक किया जा सकेगा। रिपोर्ट के अनुसार यह ऑप्शन तभी नजर आएगा जब व्हाट्सऐप यूजर को किसी अनजाने नंबर से चैट बॉक्स में मैसेज मिलेगा। इस ऑप्शन की कुछ लिमिटेशन भी होगी। दरअसल कई बार यूजर अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल करीबियों को रिप्लाई देते समय गलती से उन्हें ब्लॉक कर बैठता है। ऐसे में इस फीचर में कुछ सीमाएं भी देखने को मिल सकती हैं। संबंधित नया फीचर व्हाट्सऐप के अपकमिंग अपडेट में मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Ujet Foldable E-Scooter: बाजार में आया ऐसा धांसू स्कूटर, जो नहीं हो सकता चोरी

बिना चैट बॉक्स ओपन किए नंबर को कर पाएंगे ब्लॉक

कहा तो ये भी जा रहा है कि व्हाट्सऐप अनजाने नंबरो से आने वाले चैट मैसेज को निपटने और उन अविश्वसनीय कॉन्टैक्ट पर नकेल कसने के लिए दूसरे तरीकों पर भी काम कर रही है। ट्रैकिंग वेबसाइट WaBetaInfo की अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा एक और ब्लॉक शॉर्टकट फीचर पर काम कर रही है. इस नए फीचर की मदद से बिना मैसेज को ओपन किए चैट लिस्ट से ही यूजर को उस अनजाने नंबर से मिले मैसेज को रोकने का ऑप्शन मिलेगा।

ये भी पढ़ें: मारुति की गाड़ियां हुई महंगी, जानें किस कार की कितनी बढ़ी कीमत

WaBetaInfo ने अपनी एक अन्य रिपोर्ट में कैप्शन फीचर पर काम करने की जानकारी दी थी। ट्रैकिंग वेबसाइट ने कीप मैसेज (keep message) फीचर के बारे में बताया था कि व्हाट्सऐप अपने डिसअपीयरिंग फीचर को विस्तार देने की तैयारी कर रही है। डिसअपीयरिंग एक ऐसा फीचर है जिससे एक यूजर दूसरे यूजर के पास चैट या मैसेज को निश्चित समय के लिए भेजता है। अब कहा जा रहा है कि प्लेटफॉर्म इस फीचर को भी विस्तार करने पर ध्यान दे रही है।

अभी पढ़ें – टेक – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 16, 2023 04:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.